GST Council Meeting: शराब से गेमिंग इंडस्ट्री तक की होंगी नजरें, G20 में फेमस हुए मिलेट फूड पर घट सकता है टैक्स

52nd GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल की आज की बैठक में शराब इंडस्ट्री को राहत दी सकती है। इसके लिए शराब कंपनियों को क्लैरिटी देने के लिए मॉलेसीस पर जीएसटी को 5 फीसदी तक घटाया जा सकता है, जो कि अभी तक 28 फीसदी है।

52nd GST Council Meeting

जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक

मुख्य बातें
  • शनिवार को जीएसटी काउंसिल की 52वीं बैठक
  • कई मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
  • मिलेट फूड पर घट सकता है टैक्स
52nd GST Council Meeting: आज शनिवार को कई मुद्दों पर विचार-विमर्श के लिए जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक होने जा रही है। जीएसटी काउंसिल की यह 52वीं बैठक होगी। ये बैठक दिल्ली में होगी, जैसा कि काउंसिल की ओर से एक सोशल मीडिया पोस्ट में ऐलान किया गया है। हालाँकि पोस्ट में बैठक में किन मुद्दों या एजेंडों पर फोकस होगा, इसका खुलासा नहीं किया गया है। मगर अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कुछ खास चीजों पर काउंसिल की बैठक का फोकस हो सकता है, जिनमें मिलेट्स (मोटे अनाज) से बने प्रोडक्ट्स पर टैक्स घटाना शामिल है।
मोटे अनाज में ज्वार, बाजरा और रागी आदि से बने फूड शामिल हैं। इन पर फिलहाल टैक्स रेट 18 फीसदी है।

और किस इंडस्ट्री को मिल सकती है राहत

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि जीएसटी काउंसिल की आज की बैठक में शराब इंडस्ट्री को राहत दी सकती है। इसके लिए शराब कंपनियों को क्लैरिटी देने के लिए मॉलेसीस पर जीएसटी को 5 फीसदी तक घटाया जा सकता है, जो कि अभी तक 28 फीसदी है।

गेमिंग इंडस्ट्री की चुनौतियों पर चर्चा

जीएसटी काउंसिल गेमिंग इंडस्ट्री के मामले पर भी चर्चा कर सकता है। दरअसल 1 अक्टूबर से नए ऑनलाइन गेमिंग टैक्स नियम लागू हुए हों। इस पर सरकार राज्यों की प्रगति की समीक्षा कर सकती है।

कॉर्पोरेट गारंटी को टैक्स के दायरे में लाने पर विचार

पाउडर के रूप में भी बाजरा बेचा जाता है। काउंसिल की बैठक में इस पर भी टैक्स छूट दिए जाने पर चर्चा हो सकती है। वहीं बैंक, किसी कंपनी या उसकी सब्सिडियरी कंपनियों को डायरेक्टर्स और प्रमोटरों द्वारा दी जाने वाली कॉर्पोरेट गारंटी को टैक्स के दायरे में लाने पर भी विचार हो सकता है।
वहीं
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited