1 नवंबर से लागू होने जा रहे पैसों से जुड़े 6 बड़े बदलाव, आपके बजट पर जरूर पड़ेगा असर

Financial Changes From 1 November: 100 करोड़ रुपये या उससे अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों को 30 दिनों के भीतर ई-चालान पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करना होगा। ये नया नियम 1 नवंबर से लागू होगा।

Financial Changes From 1 November

1 नवंबर से लागू होने जा रहे कई बदलाव

मुख्य बातें
  • 1 नवंबर से लागू होंगे कई बदलाव
  • आपकी जेब पर पड़ेगा असर
  • बदल सकती हैं एलपीजी सिलेंडर की कीमतें
Financial Changes From 1 November: हर महीने की पहली तारीख से आम तौर पर पैसों से जुड़े कुछ नए बदलाव लागू होते हैं। 1 नवंबर से भी कई अहम बदलाव लागू होने जा रहे हैं। इन बदलावों का असर आपकी जेब और आपके बजट पर पड़ेगा। आगे जानिए कौन-कौन से बदलाव 1 नवंबर से लागू होंगे।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें

तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख को समीक्षा के बाद गैस की कीमतों की घोषणा करती हैं। अब 1 नवंबर को भी गैस सिलेंडर के रेट जारी करेंगी। इनमें कटौती या बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसा भी होता है कि कीमतों में कोई बदलाव न हो।

जीएसटी से जुड़ा बदलाव

100 करोड़ रुपये या उससे अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों को 30 दिनों के भीतर ई-चालान पोर्टल पर जीएसटी चालान अपलोड करना होगा। ये नया नियम 1 नवंबर से लागू होगा।

लैपटॉप-टैबलेट आयात

लैपटॉप-टैबलेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के आयात के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। सरकार ने अगस्त 2023 में लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर के आयात पर प्रतिबंध की घोषणा की थी। बाद में, स्पष्ट गया किया कि प्रतिबंध नहीं लागू होंगे, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग फर्मों को 1 नवंबर, 2023 से इन वस्तुओं को आयात करने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।

शेयरों पर लेन-देन शुल्क

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) 1 नवंबर से लेनदेन शुल्क बढ़ाने जा रहा है। बता दें कि शनिवार और रविवार को मिलाकर नवंबर में बैंक कुल 15 दिन बंद भी रहेंगे। इसलिए ब्रांच जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक करें।

केवाईसी कराना जरूरी

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी बीमाधारकों के लिए केवाईसी कराना जरूरी कर दिया है। ये नियम 1 नवंबर से लागू होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited