Top Investment Options: ये हैं निवेश के 6 टॉप ऑप्शन, बना सकते हैं मालामाल, लॉन्ग टर्म में मिलेगी फाइनेंशियल फ्रीडम

Top Investment Options: म्यूचुअल फंड निवेश का वो ऑप्शन है जो स्टॉक, बॉन्ड या दोनों के मिक्स में निवेश करने के लिए कई निवेशकों से पैसा इकट्ठा करते हैं। फंड मैनेजर इन फंडों को संभालते हैं, जिससे मिलने वाले रिटर्न से निवेशकों को फायदा होता है।

How To Get Financial Freedom

वित्तीय स्वतंत्रता कैसे प्राप्त करें

मुख्य बातें
  • निवेश के कई ऑप्शन हैं मौजूद
  • पीपीएफ में मिलता है टैक्स बेनेफिट
  • म्यूचुअल फंड में मिलता है डायवर्सिफिकेशन का फायदा
Top Investment Options: अमीर बनने के लिए फाइनेंशियल डिसिप्लिन, स्मार्ट इंवेस्टमेंट और धैर्य की जरूरत होती है। डायरेक्ट या म्यूचुअल फंड या ईटीएफ के जरिए शेयर बाजार में निवेश करने से समय के साथ बड़ा रिटर्न मिल सकता है। वहीं रियल एस्टेट, चाहे किराये के जरिए या आरईआईटी (REIT) के जरिए से भी लॉन्ग टर्म में इनकम का इंतजाम हो सकता है। ये सभी चीजें आपको लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल तौर पर स्वतंत्र बना सकती हैं। यानी आपको नौकरी या बिजनेस पर भी निर्भर नहीं रहना होगा। यहां हम आपको ऐसे ही टॉप 5 ऑप्शनों की जानकारी देंगे, जिनमें निवेश से आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।
ये भी पढ़ें -

शेयर बाजार

शेयरों में निवेश लंबी अवधि में तगड़ा रिटर्न दे सकता है। आप डायवर्सिफिकेश यानी अपने पैसे को फैलाने के लिए सीधे स्टॉक में या म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिए निवेश कर सकते हैं। हालाँकि, सीधे स्टॉक में निवेश करने से पहले रिसर्च करना या सलाह लेना जरूरी है।

म्यूचुअल फंड्स

म्यूचुअल फंड निवेश का वो ऑप्शन है जो स्टॉक, बॉन्ड या दोनों के मिक्स में निवेश करने के लिए कई निवेशकों से पैसा इकट्ठा करते हैं। फंड मैनेजर इन फंडों को संभालते हैं, जिससे मिलने वाले रिटर्न से निवेशकों को फायदा होता है।

गोल्ड

आर्थिक संकट के दौरान अपने सेफ्टी फीचर के कारण सोना और चांदी जैसी कीमती धातुएँ इंवेस्टमेंट एसेट के तौर पर सामने आती हैं। हालाँकि उनका रिटर्न उतना अधिक नहीं होता है, मगर ये महंगाई और शेयर बाजार की अस्थिरता की तुलना में एक भरोसेमंद बचाव ऑप्शन के रूप में काम करते हैं।

बैंक एफडी

कम जोखिम वाले ऑप्शनों में से एक एफडी। आमतौर पर, एफडी पर 6% से 7% प्रति वर्ष तक का ब्याज मिल जाता है। वहीं DICGC (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation) प्रत्येक जमाकर्ता को अधिकतम 5 लाख रु राशि पर बीमा मुहैया कराया है।

पीपीएफ

पीपीएफ भारत सरकार की तरफ से पेश किया जाने वाला एक निवेश ऑप्शन है। ये लॉन्ग टर्म के लिहाज से एक अच्छा ऑप्शन है, जिस पर अच्छी ब्याज दर और टैक्स बेनेफिट मिलता है।

रियल एस्टेट

रियल एस्टेट किराये की इनकम और लॉन्ग टर्म में कैपिटल ग्रोथ दोनों तरह का बेनेफिट दिलाएगा। मगर इसके लिए आपके पास बड़ी रकम होनी चाहिए। यहां भी अच्छा मुनाफा मिलने की उम्मीद रहती है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर निवेश ऑप्शनों की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। निवेश के अलग-अलग ऑप्शनों में विभिन्न तरह के जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited