अनेक रिफॉर्म्स ने बैंकिंग सेक्टर को बनाया मजबूत, जरूरतमंदों को मिल रही है मदद, लालकिले से बोले पीएम मोदी

78th Independence Day: लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि हमने बैंकिंग सेक्टर को मजबूत बनाने के लिए कई रिफॉर्म किए। जिसकी वजह से गरीब हो, मध्यम वर्ग हो, वंचित हो सभी को इसका लाभ मिल रहा है।

78th Independence Day, PM Modi Speech

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी का भाषण

78th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को संबोधित किया। इस मौके पर रिफॉर्म्स, बैंकिंग सेक्टर समेत कई ऐसे मुद्दे पर बात की। जो लोगों के जीवन के प्रभावित करते हैं। पीएम ने कहा कि हमने बड़े रिफॉर्म्स जमीन पर उतारे। रिफॉर्म का मार्ग ग्रोथ का मार्ग है। रिफॉर्म्स की प्रक्रिया वाहवाही के लिए नहीं, चार दिन के लिए नहीं, देश को मजबूत देने के लिए हैं। रिफॉर्म्स का हमारा मार्ग ग्रोथ का ब्लू प्रिंट बना हुआ है। युवाओं की आकाक्षांओं के लिए रिफॉर्म्स है। बैंकिंग क्षेत्र में रिफॉर्म हुआ। पहले बैंक संकट के दौर से गुजर रहे थे, आज दुनिया के सबसे बड़े बैंकों में भारत के बैंक शामिल हैं।

दुनिया में हमारे बैंकों ने स्थान बनाया

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया की मजबूत बैकों में हमारे बैंकों ने स्थान बनाया। पहले बैंकिग सेक्टर का क्या हाल था, न विश्वास बढ़ता था। जो कारनामे हुए बैंक संकट से गुजर रहे थे। हमने रिफॉर्म किया तो दुनिया की मजबूत बैकों में हमारी बैंकों ने स्थान बनाया। बैंकिंग सेक्टर मजबूत हो तो विकास भी होता है, हमारे नौजवानों को पढ़ाई, विदेश जाने के लिए लोन चाहिए। किसानों को लोन चाहिए, रेहड़ी पटरी वाले भी लोन ले रहे और विकास में भागीदार बन रहे हैं। आज उसके कारण हमारे बैंक विश्व के अग्रणी बैंकों में अपना स्थान बना चुके हैं। जब बैंक मजबूत होते हैं, तो फॉर्मल इकोनॉमी की ताकत भी बढ़ती है।

कई बड़े रिफॉर्म्स जमीन पर उतारे

हमने बड़े रिफॉर्म्स जमीन पर उतारे हैं। गरीब हो, मध्यम वर्ग हो, वंचित हो, हमारे नौजवानों के संकल्प और सपने हों या हमारी बढ़ती हुई शहरी आबादी हो, इन सभी के जीवन में बदलाव लाने के लिए हमने रिफॉर्म का मार्ग चुना। इसलिए मैं आज कह सकता हूं कि रिफॉर्म का हमारा मार्ग आज ग्रोथ का ब्लूप्रिंट बना हुआ है।

बैंकों से महिलाओं को सहायता मिली

पीएम मोदी ने कहा कि अब हमने स्वयं सहायता ग्रुप (SHGs) को 10 लाख से 20 लाख रुपये देने का निर्णय किया है। अब तक 9 लाख करोड़ रुपये बैंकों के माध्यम से हमारे इन women SHGs को मिले हैं। जिसकी मदद से वो अपने अनेक वित्तीय कामों को बढ़ा रहे हैं।

कई सेक्टर्स को बैंकों से मदद

हम सदियों की बेड़ियों को तोड़कर निकले हैं। आज पर्यटन क्षेत्र हो, MSMEs सेक्टर हो, शिक्षा हो, ट्रांसपोर्ट सेक्टर हो, खेल सेक्टर हो या खेती-किसानी का सेक्टर हो, हर क्षेत्र में एक नया आधुनिक सिस्टम बन रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited