7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की कितनी बढ़ेगी सैलरी? समझें कैलकुलेशन

7th Pay Commission, DA Hike: दीपावली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए और पेंशनर्स के डीआर में बढ़ोतरी की। आइए जानते हैं अब कितना बढ़ा हुआ वेतन और बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। कब से लागू होगा।

Dearness Allowance, Dearness Relief, Dearness Allowance Hike, Dearness Relief Hike, Central Employees DA Hike, Central Pensioners DR Hike, 7th Pay Commission

कितना बढ़ा महंगाई भत्ता (तस्वीर-Canva)

7th Pay Commission, DA Hike: मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को दीवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया। केंद्रीय कैबिनेट ने 16 अक्तूबर 2024 को घोषणा की कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी की गई है और केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में भी 3% की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर अब 53% हो गया है। इस कदम से 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए कब मिलने की उम्मीद है और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में कितनी वृद्धि होगी?

DA hike: केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनभोगियों को कब से मिलेगा बढ़ा हुआ DA?

बढ़ा हुआ DA और DR 1 जुलाई 2024 से लागू होगा। केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में DA में संशोधन करती है। हालांकि आधिकारिक घोषणाएं आमतौर पर बाद में की जाती हैं। इसलिए DA या DR बढ़ोतरी की तारीख 1 जुलाई 2024 से पहले की तरह लागू की जाती है। 16 अक्टूबर 2024 को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अक्टूबर के वेतन से बढ़ा हुआ DA मिलना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा वे पिछले तीन महीने जुलाई, अगस्त और सितंबर के एरियर के लिए भी पात्र होंगे।

DA hike: केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में कितनी वृद्धि होगी?

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन का एक कॉम्पोनेंट है। इसलिए जब DA बढ़ता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का टेक-होम वेतन भी बढ़ जाता है। हाल ही में DA बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन कैसे बढ़ेगा, यह समझने के लिए गणना करनी होगी। DA की गणना केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन पर की जाती है। संशोधित वेतन संरचना में मूल वेतन शब्द का अर्थ सरकार द्वारा स्वीकार किए गए 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (CPC) की सिफारिशों के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में निर्धारित स्तर पर वेतन प्राप्त होते है।
मान लीजिए कि केंद्र सरकार के किसी कर्मचारी को 50000 रुपये का मूल वेतन मिलता है। पहले 50% पर उसका महंगाई भत्ता 25,000 रुपये था। महंगाई भत्ते में 53% की बढ़ोतरी के साथ, उसका महंगाई भत्ता 26,500 रुपये हो जाएगा। इसलिए उसे अक्टूबर से DA में 1,500 रुपये (26,500-25,000 रुपये) ज्यादा मिलेंगे। चूंकि DA बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से लागू होगी, इसलिए उसे पिछले तीन महीनों का एरियर मिलेगा।

DA hike: केंद्रीय कर्मचारियों के पेंशन में कितनी बढ़ोतरी होगी?

महंगाई भत्ते की तरह ही केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए लागू महंगाई राहत में भी 3% की बढ़ोतरी की गई है। इससे महंगाई राहत 53% हो गई है। DR बढ़ोतरी के बाद इन पेंशनभोगियों की मासिक पेंशन में कितनी बढ़ोतरी होगी? मान लीजिए कि केंद्र सरकार के किसी पेंशनभोगी को 40,000 रुपये प्रति माह की मूल पेंशन मिलती है। 50% महंगाई राहत (डीआर) पर पेंशनभोगी को 20,000 रुपये मिलते थे। अब उसका डीआर 53% हो गया है, इसलिए उसे महंगाई राहत के रूप में हर महीने 21,200 रुपये मिलेंगे। इसलिए, उसकी पेंशन में हर महीने 1,200 (21,200-20,000) रुपये की बढ़ोतरी होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited