7th Pay Commission DA Hike 2024: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का दिवाली गिफ्ट, 3% DA बढ़ोतरी को मिली मंजूरी

7th Pay Commission, DA Hike 2024: केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। इससे 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

7th Pay Commission, DA Hike 2024

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा (तस्वीर-Canva)

7th Pay Commission, DA Hike 2024: लंबे इंतजार के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों को वेतन वृद्धि की अच्छी खबर मिली। क्योंकि केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में आज (16 अक्तूबर 2024) केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 3% बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई। मोदी सरकार ने दीवाली से पहले महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा की। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से लागू होगी। फिलहाल डीए 50% है, इसमें 3% की बढ़ोतरी के बाद यह 53% हो गया है। महंगाई भत्ते में इस बढ़ोतरी का मतलब है कि 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अक्टूबर महीने का वेतन बढ़े हुए DA के साथ-साथ तीन महीने का एरियर भी मिलेगा।
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए में 3% की बढ़ोतरी और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में सालाना कुल 9448 करोड़ रुपये जुड़ेंगे।
केंद्र साल में दो बार महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी करता है जो जनवरी और जुलाई से लागू होता है। हालांकि घोषणाएं आमतौर पर मार्च और सितंबर के आसपास की जाती हैं। जनवरी में DA बढ़ोतरी की घोषणा आमतौर पर होली के आसपास की जाती है, जो मार्च में पड़ती है। जबकि जुलाई में बढ़ोतरी दिवाली के आसपास घोषित की जाती है, जो आमतौर पर हर साल अक्टूबर या नवंबर में होती है।
इस साल जुलाई में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी में काफी देरी हुई है। पहले उम्मीद थी कि हरियाणा चुनाव से पहले इसकी घोषणा हो जाएगी जो 5 अक्टूबर को हुए थे। हालांकि ऐसा नहीं हुआ, लेकिन बढ़ोतरी की घोषणा दिवाली से कुछ दिन पहले कर दी गई। जो इस साल 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के वेतन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उद्देश्य महंगाई के प्रभाव को कम करना है। यह अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार पर निर्धारित किया जाता है, जो खुदरा मूल्य में बदलाव की निगरानी करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited