7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के 6 भत्तों में बढ़ोतरी, जानिए डिटेल

7th Pay Commission Central Employees Allowances: केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के आधिकारिक ज्ञापन के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 6 तरह के भत्ते में बढ़ोतरी की गई है। जानिए ये कौन-कौन से भत्ते हैं।

7th Pay Commission, Central Employees Allowances Hike

केंद्रीय कर्मचारियों के 6 भत्तों में बढ़ोतरी (तस्वीर-Canva)

7th Pay Commission Central Employees Allowances: केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है क्योंकि हाल ही में जारी केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के आधिकारिक ज्ञापन के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 6 तरह के भत्ते में बढ़ोतरी की गई है। मोदी सरकार ने जनवरी से जून 2024 तक के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। इस वृद्धि के साथ महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया। आइए जानते हैं मोदी सरकार ने कौन से 6 भत्ते हैं जिसमें बढ़ोतरी के लिए ज्ञापन जारी किया गया।

जोखिम भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले रिस्क अलाउंस में संशोधित किया गया है। यह अलाउंस उन कर्मचारियों को मिलता है, जो काम के दौरान खतरनाक काम करते हैं। जिस काम में उसके हेल्थ पर बुरा असर पड़ने की संभावना होती है, उन्हें रिस्क अलाउंस मिलता है।

नाइट ड्यूटी भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते बढ़ोतरी में नाइट ड्यूटी अलाउंस को भी संशोधित किया गया है। अगर केंद्रीय कर्मचारी रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक ड्यूटी करते हैं। उनके काम के घंटे में हर घंटे दस मिनट का वेटेज दिया जाता है। अलाउंस की एलिजिबिलिटी के लिए बेसिक की सीमा 43600 रुपए प्रति माह होती है।

चाइल्ड एजुकेशन भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते बढ़ोतरी होने से चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया है। इस अलाउंस फायदा उन्हें मिलेगा जिन्हें दो बच्चे हैं। वे चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस या हॉस्टल सब्सिडी का दावा कर सकते हैं। हॉस्टल सब्सिडी 6750 रुपए प्रति माह होती है। अगर दिव्यांग बच्चे हैं तो चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस दोगुनी होगी।

ओवर टाइम भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते बढ़ोतरी में ओवर टाइम भत्ता (ओटीए) में भी बदलाव हआ है।

दिव्यांग महिला कर्मचारियों के लिए भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते बढ़ोतरी में दिव्यांग महिला कर्मचारियों के लिए मिलने वाले चाइल्ड केयर के स्पेशल अलाउंस में भी बदलाव हुआ है।

संसद सहायक भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते बढ़ोतरी में संसद सहायकों को देय स्पेशल अलाउंस में भी बदालव हुआ है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited