Accenture Layoffs: एक्सेंचर से 19 हजार लोगों की जाएगी नौकरी, आईटी-टेक में नहीं थम रहा है छंटनी का दौर

Accenture Layoffs: एक्सेंचर (Accenture) ने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान कर दिया है। वह करीब 19,000 नौकरियों में कटौती करने वाली है। ये संख्या उसके कर्मचारियों की संख्या का 2.5 प्रतिशत है।

एक्सेंचर

Accenture का छंटनी प्लान।

Accenture Layoffs: माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और मेटा जैसी आईटी और टेक कंपनियों की छंटनी के बीच एक्सेंचर (Accenture) ने भी कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान कर दिया है। कंपनी के वह करीब 19,000 नौकरियों में कटौती करने वाली है। ये संख्या उसके कर्मचारियों की संख्या का 2.5 प्रतिशत है। ये छंटनी अगले 18 महीनों के अंदर होंगी। इतने बड़े पैमाने पर छंटनी की वजह से कंपनी को प्रभावित कर्मचारियों को 1.2 अरब डॉलर कंपनसेशन के रुप में चुकाने पड़ेंगे।
एक्सेंचर की चेयर और सीईओ जूली स्वीट ने अर्निंग्स कॉल के बाद कहा, "हम वित्तीय वर्ष 2024 और उसके बाद भी अपनी लागत कम करने के लिए कदम उठा रहे हैं और महत्वपूर्ण विकास अवसरों का लाभ उठाना जारी रखेंगे।"
फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी की लिस्ट में है शामिल
एक्सेंचर के दुनियाभर में 738,000 कर्मचारी हैं। इसकी 49 देशों में 200 से ज्यादा शहरों में ऑफिस मौजूद हैं। कंपनी के 8300 पैटेंट दुनिया भर में मौजूद और पेंडिंग हैं। एक्सेंचर एक आयरिश-अमेरिकी कंपनी है , जो आईटी सर्विस और कंसल्टिंग में विशेषज्ञता रखती है। फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी की लिस्ट में इसने 2022 में 61.6 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया था। साल 2022 तक एक्सेंचर कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंसल्टिंग फर्म के रूप में जानी जाती है।
पिछले 3 महीने में 1.5 लाख लोगों की गई नौकरी
छंटनी का बहुत बुरा दौर जारी है। साल 2023 के 3 महीनों के अंदर ही करीब 1.5 लाख कर्मचारियों को कंपनियां निकाल चुकी हैं। नई रिपोर्ट में दावा है कि 500 से ज्यादा टेक कंपनियों ने 1.5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited