BSE और NSE की अतिरिक्त निगरानी के दायरे में अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स, अंबुजा सीमेंट्स

शेयरों में जारी भारी गिरावट के बीच अडाणी समूह की अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises), अडाणी पोर्ट्स (Adani Ports), अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) शेयर बाजारों BSE और एनएसई के अल्पकालिक अतिरिक्त निगरानी व्यवस्था (ASM) के दायरे में आ गई हैं।

Gautam Adani

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी

तस्वीर साभार : भाषा
नई दिल्ली: शेयरों में जारी भारी गिरावट के बीच अडाणी एंटरप्राइजेज समेत अडाणी समूह की तीन कंपनियां शेयर बाजारों BSE और NSE के अल्पकालिक अतिरिक्त निगरानी व्यवस्था (एएसएम) के दायरे में आ गई हैं। देश के दोनों प्रमुख शेयर बाजारों से गुरुवार को मिली नवीनतम सूचना के मुताबिक, अडाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के अलावा अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड और अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) भी एएसएम प्रारूप के दायरे में आ गई हैं।
बाजार के जानकारों के मुताबिक, किसी शेयर के एएसएम व्यवस्था के तहत आने का मतलब है कि किसी कारोबारी दिन में ही संपन्न किए जाने वाले शेयर खरीद-बिक्री के लिए 100 प्रतिशत अग्रिम मार्जिन की जरुरत होगी।
इस व्यवस्था के तहत शेयरों का चयन ऊंचे एवं नीचे के भाव में बड़ा अंतर होने, खरीदारों का संकेंद्रण, कीमत दायरा छूने की संख्या, बाजार बंद होने वाले दिन पर पिछले बंद भाव की तुलना में अधिक अंतर होने और कीमत-आय अनुपात (पीई) जैसे मानकों का पालन किया जाता है।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बीएसई ने कहा कि अडाणी समूह की इन तीनों कंपनियों ने अल्पावधि के लिए अधिक निगरानी उपाय का हिस्सा बनने की शर्तों को संतोषजनक ढंग से पूरा किया है।
इसके साथ ही शेयर बाजारों ने कहा कि एएसएम के तहत कंपनी का चयन विशुद्ध रूप से बाजार निगरानी के आधार पर किया जाता है और इसे उस कंपनी के खिलाफ प्रतिकूल कदम के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।
अमेरिकी निवेश शोध फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट में गंभीर आरोप लगाए जाने के बाद अडाणी समूह की सभी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई है। समूह की शीर्ष कंपनी अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर का मूल्य करीब 60 प्रतिशत तक गिर चुका है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited