अडानी अब ग्रीन अमोनिया और ग्रीन हाइड्रोजन से करेंगे कमाई, जापानी कंपनी से की डील

Adani Group JV Deal For Hydrogen & Ammonia: अडानी एंटरप्राइजेज के अनुसार जॉइंट वेंचर में दोनों कंपनियों की एक बराबर शेयरधारिता होगी, जिसमें एजीपीटीई और KOWA दोनों के पास जॉइंट वेंचर कंपनी में 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

Adani Group JV Deal For Hydrogen & Ammonia

हाइड्रोजन और अमोनिया की मार्केटिंग के लिए अडानी ग्रुप की डील

मुख्य बातें
  • अडानी ग्रुप की हाइड्रोजन और अमोनिया सेगमेंट में एंट्री
  • जापानी कंपनी के साथ की डील
  • तैयार होगी जॉइंट वेंचर कंपनी
Adani Group JV Deal For Hydrogen & Ammonia: अडानी ग्रुप (Adani Group), जिसके चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) हैं, की अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) की सब्सिडियरी कंपनी अडानी ग्लोबल पीटीई लिमिटेड, सिंगापुर (एजीपीटीई) ने जापान की कोवा होल्डिंग्स एशिया पीटीई लिमिटेड, सिंगापुर (KOWA) से हाथ मिलाया है। दोनों कंपनियों के बीच एक जॉइंट वेंचर डील हुई है, जिसके तहत एक नई कंपनी शुरू की जाएगी।
यह कंपनी ग्रीन अमोनिया, ग्रीन हाइड्रोजन और उससे जुड़े डेरिवेटिव की बिक्री और मार्केटिंग पर ध्यान देगी, जिसका प्रोडक्शन और सप्लाई अडानी ग्रुप द्वारा किया जाएगा। अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा है कि जॉइंट वेंचर डील सिंगापुर में एक जॉइंट वेंचर कंपनी की स्थापना के लिए शर्तों की रूपरेखा तैयार करेगी।

दोनों कंपनियों के पास होगी बराबर हिस्सेदारी

अडानी एंटरप्राइजेज के अनुसार जॉइंट वेंचर में दोनों कंपनियों की एक बराबर शेयरधारिता होगी, जिसमें एजीपीटीई और KOWA दोनों के पास जॉइंट वेंचर कंपनी में 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।
अडानी एंटरप्राइजेज की सब्सिडियरी कंपनी अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) ने गुजरात में अपनी खावड़ा और मुंद्रा एसईजेड फैसिलिटी में ग्रीन हाइड्रोजन और इसके डाउनस्ट्रीम उत्पादों जैसे अमोनिया, यूरिया, मेथनॉल और इथेनॉल की मैन्युफैक्चरिंग करने की योजना बनाई है।

2.5 मिलियन टन ग्रीन एच2 का प्रोडक्शन

खावड़ा साइट में 71,000 एकड़ का भूमि है, जिससे इसकी हाई विंड और सौर रिसॉर्स क्षमता के कारण 20 गीगावाट तक की रिन्यूएबल एनर्जी की क्षमता है। कंपनी की योजना खावड़ा में सालाना (2030-31 तक) 2.5 मिलियन टन ग्रीन एच2 का उत्पादन करने के लिए क्षारीय (Alkaline) और PEM इलेक्ट्रोलिसिस प्रॉसेस का उपयोग करने की है।
कंपनी, अपनी रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता के जरिए एनर्जी एक्सट्रैक्शन की कम लागत को लेकर आश्वस्त है, जिससे उसे 3.16 रु प्रति किलोग्राम ऑपरेशनल कॉस्ट पर हाइड्रोजन का प्रोडक्शन करने में मदद मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited