Adani Group: अडानी परिवार ने बढ़ाई अंबुजा सीमेंट्स में हिस्सेदारी, शुरू किया पहला तांबा प्लांट, ग्रुप कंपनियों के शेयरों में तेजी

Adani Group Shares: अडानी परिवार ने अंबुजा सीमेंट्स में हिस्सेदारी बढ़ाई है। वहीं अडानी ग्रुप ने पहला तांबा प्लांट भी शुरू किया है। इन खबरों के बीच ग्रुप कंपनियों के शेयरों में तेजी है।

Adani Group Shares

अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी

मुख्य बातें
  • अडानी परिवार ने अंबुजा सीमेंट्स में हिस्सेदारी बढ़ाई
  • अडानी ग्रुप ने शुरू किया पहला तांबा प्लांट
  • ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी
Adani Group Shares: अरबपति गौतम अडानी के परिवार ने अंबुजा सीमेंट्स में हिस्सेदारी बढ़ाई है। अब अंबुजा सीमेंट्स में अडानी परिवार की हिस्सेदारी 3.6% बढ़कर 66.7% हो गई है। इसके लिए अडानी परिवार ने अंबुजा सीमेंट में 6,661 करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह निवेश 2028 तक अंबुजा सीमेंट्स की क्षमता को 140 मिलियन टन प्रति वर्ष तक बढ़ाने में सहायक होगा। ये निवेश अक्टूबर 2022 में वारंटों का उपयोग करके 5,000 करोड़ रुपये के निवेश के बाद किया गया है। उन वारंटों के लिए कंपनी के बोर्ड ने मंजूरी दी थी। इसके अलावा अडानी ग्रुप ने गुजरात के मुंद्रा में अपने पहले तांबा प्लांट को शुरू कर दिया है। अडानी एंटरप्राइजेज दो चरणों में 10 लाख टन कैपेसिटी वाला प्लांट लगा रही है। कंपनी के बयान के अनुसार पहले फेज में करीब 1.2 अरब डॉलर (10000 करोड़ रु) का निवेश किया जाएगा। यह मेटल इंडस्ट्री में अडानी ग्रुप की शुरुआत का प्रतीक है। इन खबरों के बीच अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में तेजी है।
ये भी पढ़ें -

किस शेयर में कितनी है तेजी

  1. करीब सवा 12 बजे बीएसई पर अडानी पावर में 1.31 फीसदी की तेजी है
  2. अडानी एंटरप्राइजेज : 1.07 फीसदी
  3. अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस : 0.89 फीसदी
  4. अडानी ग्रीन एनर्जी : 0.45 फीसदी
  5. अडानी विल्मर : 0.43 फीसदी
  6. अडानी टोटल गैस : 0.43 फीसदी
  7. अडानी पोर्ट्स : 0.14 फीसदी
  8. अंबुजा सीमेंट्स : 1.51 फीसदी

7000 लोगों को मिलेगा रोजगार

तांबा प्लांट पर कंपनी ने कहा है कि ग्रीनफील्ड यूनिट की सफल प्रगति अडानी ग्रुप की बड़े पैमाने की परियोजनाओं की योजना बनाने और उन्हें तैयार करने की क्षमता को दर्शाता है। इस प्लांट को कच्छ कॉपर नाम दिया गया है, जिसका दूसरा चरण पूरा होने पर इसकी क्षमता 10 लाख टन वार्षिक हो जाएगी।
इस क्षमता के साथ ये दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल-लोकेशन 'कस्टम स्मेल्टर' होगा। इससे रोजगार के 2,000 डायरेक्ट और 5,000 इनडायरेक्ट अवसर बनेंगे।

अडानी पावर ने किया लोन एडजस्टमेंट

अडानी पावर ने कंपनी के छह स्पेशल पर्पस व्हीकल्स (खास मकसद से शुरू की गई कंपनी) द्वारा प्राप्त 19,700 करोड़ रुपये के विभिन्न शॉर्ट टर्म डेट सुविधाओं को एक लॉन्ग टर्म डेट में ट्रांसफर कर दिया है। इससे कंपनी को एक समान कार्यकाल का लाभ मिलेगा और उचित ब्याज दर कम होगी।
कंपनी के अनुसार, अडानी पावर लिमिटेड (एपीएल) की क्रेडिट रेटिंग एए- तक बढ़ाए जाने के बाद आठ कर्जदाताओं वाले कंसोर्टियम फाइनेंसिंग सिस्टम के तहत लोन कंसोलिडेशन संभव हुआ।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर शेयरों की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited