Adani Ports: अडानी पोर्ट्स ने खरीदा एक और बंदरगाह, शेयर में आई मजबूती

Adani Ports: अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) ने पूर्वी तट पर अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए ओडिशा के गोपालपुर पोर्ट में 95 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी ने ये डील 1,349 करोड़ रुपये में की है।

Adani Ports bought Gopalpur port

अडानी पोर्ट्स ने गोपालपुर बंदरगाह खरीदा

मुख्य बातें
  • अडानी पोर्ट्स ने खरीदा गोपालपुर पोर्ट
  • 1349 करोड़ में हुई डील
  • गोपालपुर पोर्ट में 95% हिस्सेदारी खरीदी
Adani Ports: अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) ने पूर्वी तट पर अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए ओडिशा के गोपालपुर पोर्ट में 95 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी ने ये डील 1,349 करोड़ रुपये में की है। इससे अडानी पोर्ट्स का शेयर मंगलवार मजबूत हुआ है। करीब पौने 10 बजे कंपनी का शेयर बीएसई पर 1.28 फीसदी की मजबूती के साथ 1,297.40 रु पर है। इससे पहले शुक्रवार 22 मार्च को अडानी पोर्ट्स का शेयर बीएसई पर 1.41 फीसदी की मजबूती के साथ 1280.95 रु पर बंद हुआ था। अडानी पोर्ट्स गोपालपुर पोर्ट में रियल एस्टेट ग्रुप शापूरजी पालोनजी ग्रुप (एसपी ग्रुप) से 56 फीसदी हिस्सेदारी और उड़ीसा स्टीवडोर्स से 39 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। डील की एंटरप्राइज वैल्यू 30.80 अरब रुपये है। गोपालपुर पोर्ट लौह अयस्क, कोयला, चूना पत्थर, इल्मेनाइट और एल्यूमिना सहित ड्राई बल्क कार्गो को मैनेज करता है।
ये भी पढ़ें -

होगी 520 करोड़ की कमाई

इस मौके पर अडानी पोर्ट्स के एमडी करण अडानी ने कहा है कि जीपीएल (गोपालपुर पोर्ट) अडानी ग्रुप के पूरे भारत में फैले बंदरगाह नेटवर्क में शामिल होगा और पूर्वी तथा पश्चिमी तट कार्गो के बीच वॉल्यूम समानता को बढ़ाएगा।
साथ ही ये एपीएसईजेड की इंटीग्रेटेड लॉजिस्टिक्स अप्रोच को मजबूत करेगा। वित्तीय वर्ष 2023 में, इसने 7.4 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) कार्गो को मैनेज किया और इसकी क्षमता 20 एमएमटी है। अडानी पोर्ट्स ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में इसके 11.3 एमएमटी कार्गो संभालने का अनुमान है और इससे 520 करोड़ रु की इनकम होने की उम्मीद है।

लोकेशन का मिलेगा फायदा

अडानी पोर्ट्स ने आगे बताया कि यह निवेश पूर्वी तट से पश्चिमी तट की समानता की उनकी रणनीति के तहत है और गोपालपुर पोर्ट की लोकेशन उसे ओडिशा और पड़ोसी राज्यों के खनन केंद्रों तक एक्सेस प्रदान करेगा।
एपीएसईजेड लगातार ग्रोथ कर रही है। ये भारत के पश्चिमी और पूर्वी तट पर लगभग 12 बंदरगाह और टर्मिनल ऑपरेट करती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited