ADB On India GDP Rate: एशियाई विकास बैंक को भारत में दिखा दम, बढ़ा GDP ग्रेथ रेट अनुमान

ADB On India GDP Rate: एशियाई विकास बैंक के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में उम्मीद से अधिक 7.6 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि देखी गई, जिससे पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में 7.7 प्रतिशत की मजबूत बढ़ोतरी हुई।

ADB india gdp

भारत की बढ़ेगी इकोनॉमी

ADB On India GDP Rate: एशियाई विकास बैंक (ADB) ने दूसरी तिमाही के उम्मीद से बेहतर आंकड़ों के बाद चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 6.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। एशियाई विकास बैंक के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में उम्मीद से अधिक 7.6 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि देखी गई, जिससे पहली छमाही (अप्रैल-सितंबर) में 7.7 प्रतिशत की मजबूत बढ़ोतरी हुई। आंकड़ों से साफ है कि मैन्युफैक्चरिंग, खनन, निर्माण तथा यूटिलिटी क्षेत्र ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

क्यों बढ़ाया ग्रोथ रेट अनुमान
एशियन डेवलपमेंट आउटलुक दिसंबर 2023 के अनुसार विनिर्माण, खनन, निर्माण तथा यूटिलिटी सहित खासतौर पर औद्योगिक क्षेत्र में दोहरे अंकों में वृद्धि हुई है। समग्र रूप से वित्त वर्ष 2023-24 के लिए कृषि में अपेक्षा से थोड़ी धीमी गति से वृद्धि होने की उम्मीद है, लेकिन उद्योग जगत में अपेक्षा से कहीं अधिक मजबूत वृद्धि इसकी भरपाई कर देगी। इसलिए वृद्धि दर को बढ़ाया गया है। इसके लिए सितंबर में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 6.3 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया था।

फिच ने भी बढ़ाया था अनुमान

इसके पहले क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने नवंबर में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की मध्यावधि वृद्धि का अनुमान बढ़ा दिया था। फिच ने पहले के 5.5 फीसदी ग्रोथ का अनुमान में 0.7 फीसदी की बढ़ोतरी कर इसे 6.2 फीसदी कर दिया था । वहीं मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2023 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 6.7 प्रतिशत पर बरकरार रखा । मूडीज का मानना है कि देश में मजबूत घरेलू मांग की वजह से निकट भविष्य में वृद्धि की रफ्तार कायम रहेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited