शेयर मार्केट में 6 दिनों की गिरावट पर आज लगा ब्रेक, सेंसेक्स 585 अंक उछलकर बंद; हरियाणा इलेक्शन सहित ये 4 फैक्टर ने दिलाई बढ़त

Share Market Rise on 8 October: आज सेंसेक्स 584.81 अंक या 0.72 प्रतिशत बढ़कर 81,634.81 पर और निफ्टी 217.40 अंक या 0.88 प्रतिशत बढ़कर 25,013.20 पर बंद हुआ। ऐसे में वो कौन से फैक्टर रहे जिनसे आज शेयर बाजार में जान आ गई। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Nifty, Bank Nifty, Market, Market Outlook,

आज का शेयर बाजार।

Share Market 8 October: एशियाई बाजारों में कमजोरी के रुख के बीच 8 अक्टूबर को सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त देखने को मिली। लगातार छह सत्रों की गिरावट के बाद, सेंसेक्स और निफ्टी में फिर से जान आ गई। आज सेंसेक्स 584.81 अंक या 0.72 प्रतिशत बढ़कर 81,634.81 पर और निफ्टी 217.40 अंक या 0.88 प्रतिशत बढ़कर 25,013.20 पर बंद हुआ। बैंकिंग, ऑयल और गैस तथा ऑटो सेक्टर बढ़त के साथ बंद हुए। इस बीच, मेटल सेक्टर दबाव से उबरने के लिए संघर्ष करता रहा और 8 अक्टूबर को लाल निशान में बंद हुआ।
निफ्टी पर ट्रेंट, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएंडएम टॉप बढ़त वाले शेयर रहे, जबकि टाटा स्टील, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, टाइटन कंपनी, जेएसडब्ल्यू स्टील और बजाज फिनसर्व गिरावट वाले शेयर रहे। बीएसई मिडकैप सूचकांक में लगभग 2 प्रतिशत तथा स्मॉलकैप सूचकांक में 2.5 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला।

आज शेयर बाजार में बढ़त के 4 कारण

एफआईआई के लगातार बिकवाली और भू-राजनीतिक तनाव के कारण लगातार छह सत्रों में गिरावट के बाद आज घरेलू बाजार में तेजी देखने मिली। यहां हम आपको आज के बढ़त के 4 कारणों के बारे में बता रहे हैं।

1) विधानसभा चुनाव रिजल्ट

सत्तारूढ़ भाजपा ने हरियाणा विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और 49 सीटों पर आगे चल रही है, जिससे लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत की संभावना बन गई है। यह जीत तब मिली है जब कई एग्जिट पोल ने हरियाणा में कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की थी। बाजार ने नीति निरंतरता पर नतीजों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

2) कल ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद

आरबीआई की MPC में तीन दिनों की बैठक के बाद 9 अक्टूबर को ब्याज दरों की घोषणा करेगी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा 50 आधार अंकों (बीपीएस) की कटौती के बाद बाजार 9 अक्टूबर को ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कर रहा है। ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद की वजह से ज्यादा फाइनेंशियल स्टॉक्स में तेजी आई है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर 10 प्रतिशत के ऊपरी सर्किट में बंद थे, हुडको 6 प्रतिशत ऊपर था और पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस 0.36 प्रतिशत उछला, जबकि एचडीएफसी बैंक करीब 2 प्रतिशत से अधिक कूदा।

3) ब्रेंट क्रूड में नरमी

कच्चे तेल की कीमतों में हाल ही में हुई कुछ बढ़त कम हुई है, जो मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण हुई है। इससे पहले, ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर स्थिर रहा, जो महीनों में इसका उच्चतम स्तर था। हालांकि, व्यापक संघर्ष की आशंका कम होती दिख रही है, क्योंकि इजरायल की कार्रवाई अब तक लेबनान तक ही सीमित है।

4) चीन के बाजार में अनिश्चितता

चीन में शेयर बाजार की तेजी में उस समय कमी आई जब देश की संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के उपायों पर एक बहुप्रतीक्षित घोषणा की गई जिससे निवेशक निराश हो गए। गोल्डन वीक की छुट्टी के बाद जब व्यापार फिर से शुरू हुआ तो शेयरों में 10 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई थी, लेकिन देश के आर्थिक योजनाकारों द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद वे पीछे हट गए। अस्थिर व्यापार सत्र में, हांगकांग का हैंग सेंग इंडेक्स 7 प्रतिशत से अधिक नीचे था, जबकि मुख्य भूमि चीन में शंघाई कंपोजिट इंडेक्स में करीब 4.59 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई।
डिस्क्लेमर : यहां शेयर बाजार में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited