Adani Ports Share: अडानी पोर्ट्स ने की 3350 करोड़ की ये डील; अब खरीदें, बेचें या करें होल्ड

Adani Ports Share Price Target: अडानी पोर्ट्स ने गोपालपुर पोर्ट लिमिटेड (GPL) में 95% हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। यह अधिग्रहण मौजूदा शेयरधारकों, शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप और उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड से किया गया था। ऐसे में डानी पोर्ट्स के शेयर में इसका क्या असर पड़ेगा, ब्रोकरेज ने कितना टारगेट दिया चलिए जानते हैं।

adani ports share price, adani ports share

अडानी पोर्ट्स।

Adani Ports Share Price Target: अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) ने गोपालपुर पोर्ट लिमिटेड (GPL) में 95% हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। यह अधिग्रहण मौजूदा शेयरधारकों, शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप और उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड से किया गया था। मार्च में, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (एपीएसईज़ेड) ने शापूरजी पालोनजी ग्रुप और उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड से 1,349 करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य पर ओडिशा में गोपालपुर पोर्ट्स में 95 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की है।

एपीएसईजेड-गोपालपुर बंदरगाह अधिग्रहण लागत

गोपालपुर पोर्ट्स में शापूरजी पालोनजी ग्रुप (एसपी ग्रुप) की कंपनी एसपी पोर्ट मेंटेनेंस प्राइवेट लिमिटेड की 56 फीसदी हिस्सेदारी है और उड़ीसा स्टीवडोर्स लिमिटेड (ओएसएल) की 44 फीसदी हिस्सेदारी है। नियामकीय फाइलिंग में एपीएसईजेड ने कहा कि उसने एसपी ग्रुप की पूरी 56 फीसदी हिस्सेदारी और ओएसएल से 39 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए पक्के समझौते किए हैं। फाइलिंग में कहा गया है कि ओएसएल 5 फीसदी हिस्सेदारी के साथ संयुक्त उद्यम भागीदार के रूप में बनी रहेगी।
एपीएसईज़ेड ने यह भी खुलासा किया कि 95 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए इक्विटी मूल्य 1,349 करोड़ रुपये है, जिसका मूल्य 3,080 करोड़ रुपये है।
अडानी समूह ने कहा कि ऊपर बताए गए उद्यम मूल्य के अलावा, 5.5 साल बाद देय 270 करोड़ रुपये का आकस्मिक प्रतिफल है, जो विक्रेताओं के साथ सहमत कुछ शर्तों की पूर्ति के अधीन है। आस्थगित भुगतानों के साथ, कुल उद्यम मूल्य 3,350 करोड़ रुपये होगा।

अडानी पोर्ट्स शेयर प्राइस टारगेट

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड के शेयरों को BUY रेटिंग दी है। उन्होंने इस शेयर के लिए 1850 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है।

गोपालपुर बंदरगाह का रणनीतिक स्थान

गोपालपुर बंदरगाह ओडिशा के गंजम जिले में स्थित एक सभी मौसमों में उपयोग में आने वाला गहरे पानी का बंदरगाह है, जिसकी क्षमता 20 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) है। अडानी ने कहा कि गोपालपुर स्थित एपीएसईज़ेड को ओडिशा और पड़ोसी राज्यों के खनन केंद्रों तक अभूतपूर्व पहुंच प्रदान करेगा, और उसे दूरदराज के इलाकों में अपने लॉजिस्टिक्स पदचिह्नों का विस्तार करने की अनुमति देगा। बंदरगाह ने हाल ही में ग्रीनफील्ड एलएनजी रीगैसिफिकेशन टर्मिनल स्थापित करने के लिए पेट्रोनेट एलएनजी के साथ समझौता किया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited