अमिताभ बच्चन के बाद इस कंपनी पर फिदा हुईं माधुरी दीक्षित, IPO से पहले ही खरीदे करोड़ों के शेयर

Madhuri Dixit Swiggy: बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के बाद स्टार अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ( Madhuri Dixit) ने पूड डिलीवरी स्टार्टअप स्विगी के शेयर खरीदे। यह बड़े आईपीओ के साथ स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टेड होने वाली है।

Amitabh Bachchan, Madhuri Dixit buys Swiggy

बिग बी के बाद माधुरी दीक्षित ने भी खरीदे स्विगी के शेयर

Madhuri Dixit Swiggy: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के बाद बॉलीवुड की स्टार अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ( Madhuri Dixit) ने फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी स्टार्टअप स्विगी के शेयर खरीदे हैं। इसका आईपीओ आने वाला है। मनीकंट्रोल के मुताबिक दीक्षित ने Innov8 के संस्थापक रितेश मलिक के साथ सेकेंडरी मार्केट में शेयर खरीदे हैं, जो एक को-वर्किंग स्पेस प्लेयर है, जिसका स्वामित्व अब Oyo के पास है। दीक्षित और मलिक ने मिलकर 3 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जो न्यूनतम निवेश साइज भी था। प्रत्येक ने 1.5 करोड़ रुपये का निवेश किया और स्विगी में बराबर के शेयरहोल्डर बन गए। ये दोनों आमतौर पर माधुरी दीक्षित के पति डॉ श्रीराम नेने के साथ मिलकर निवेश करते है।

स्विगी के प्रत्येक शेयर के लिए दिए 345 रुपये

स्विगी के निवेश बैंकर Avendus द्वारा आसान किए गए लेनदेन के जरिये सेकेंडरी मार्केट से शेयर खरीदे। सेकेंडरी ट्रांजैक्शन वह होता है, जिसमें कोई मौजूदा निवेशक किसी कंपनी में अपने शेयर किसी नए निवेशक को सीधे कंपनी की भागीदारी के बिना बेचता है। मनीकंट्रोल के मुताबिक दीक्षित ने स्विगी के प्रत्येक शेयर के लिए 345 रुपये का भुगतान किया। स्विगी ने इस घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टेड होने वाली है स्विगी

बेंगलुरु स्थित यह कंपनी इस साल के अंत में 1.4 अरब डॉलर (11,664 करोड़ रुपये) के बड़े आईपीओ के साथ स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टेड होने वाली है, जिसे हाल ही में आगे बढ़ाया भी गया था। स्विगी का राजस्व वित्त वर्ष 23 में 8,265 करोड़ रुपये से 36 प्रतिशत बढ़कर वित्त वर्ष 24 में 11,247 करोड़ रुपये हो गया। इसी अवधि के दौरान, वर्ष के दौरान खर्चों पर मजबूत नियंत्रण की मदद से इसका घाटा 4,179 करोड़ रुपये से 44 प्रतिशत घटकर 2,350 करोड़ रुपये रह गया। इसकी तुलना में ज़ोमैटो का राजस्व 12,114 करोड़ रुपये था और वित्त वर्ष 24 में 351 करोड़ रुपये का लाभ हुआ।

अमिताभ बच्चन भी खरीद चुके हैं शेयर

दीक्षित दूसरे बॉलीवुड सेलिब्रिटी हैं जिन्होंने आईपीओ से पहले स्विगी के शेयर खरीदे हैं। अगस्त में अभिनेता अमिताभ बच्चन ने कथित तौर पर कंपनी में शेयर खरीदे और उन निवेशकों की बढ़ती सूची का हिस्सा बन गए जो ज़ोमैटो से परे विविधता लाने की तलाश में हैं। ज़ोमैटो के शेयर में उछाल आया है और साल-दर-साल (YTD) आधार पर 120 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। गुरुग्राम स्थित ज़ोमैटो 2021 में स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टेड हुआ और अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत निवेशकों के बीच पसंदीदा बन गया। निवेशक जो उस समय नए जमाने के आईपीओ को लेकर संशय में थे, अब ऐसी कंपनी की तलाश कर रहे हैं जो जोमैटो जैसा ही रिटर्न दे सके। कतार में लगे कई पारिवारिक अधिकारियों का मानना है कि स्विगी भी बड़े रिटर्न दे सकती है। भारत में फूड डिलीवरी बाजार एकाधिकार है जिसमें ज़ोमैटो और स्विगी दोनों मिलकर पूरे उद्योग का करीब 90-95 प्रतिशत हिस्सा नियंत्रित करते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited