Byju's advisory board: रजनीश कुमार, मोहनदास पई इस साल बायजू के सलाहकार बोर्ड से हटेंगे, आपसी सुलह से कंपनी ने लिया फैसला

Byju's advisory board: रजनीश कुमार और मोहनदास पई ने एडवायजरी काउंसिल छोड़ने का फैसला TLPL के फाउंडर्स के साथ चर्चा करने के बाद किया है। रजनीश कुमार SBI के पूर्व चेयरमैन और मोहनदास पई इंफोसिस के पूर्व फाइनेंशियल ऑफिसर (वित्तीय अधिकारी) हैं।

yju's advisory board  end of tenure this year Rajnish Kumar, Mohandas Pai step down

yju's advisory board end of tenure this year Rajnish Kumar, Mohandas Pai step down

Byju's advisory board: थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड (TLPL) के एडवाइजरी बोर्ड मेंबर रजनीश कुमार और मोहनदास पई अपने कांट्रेक्चुअल एग्रीमेंट को रिन्यू नहीं करेंगे। दोनों का कॉन्ट्रैक्ट 30 जून 2024 को खत्म हो रहा है। थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड बायजूस की पैरेंट कंपनी है। बायजूस ने बयान जारी कर कहा कि रजनीश कुमार और मोहनदास पई ने एडवायजरी काउंसिल छोड़ने का फैसला TLPL के फाउंडर्स के साथ चर्चा करने के बाद किया है। रजनीश कुमार SBI के पूर्व चेयरमैन और मोहनदास पई इंफोसिस के पूर्व फाइनेंशियल ऑफिसर (वित्तीय अधिकारी) हैं।
अभी Byju's ने नकदी के संकट से जूझ रही है। साथ ही कंपनी नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में अपने स्टेकहोल्डर्स के साथ कानूनी लड़ाई लड़ रही है।

बायजू पर मुसीबतों का पहाड़

कंपनी के फाउंडर और सीईओ बायजू रवींद्रन ने कर्मचारियों को भुगतान करने के लिए अधिक व्यक्तिगत ऋण लिया है। इस बीच, हाल ही में समाप्त हुए राइट्स इश्यू से जुटाई गई धनराशि एनसीएलटी के आदेश के अनुसार, उपरोक्त उल्लिखित मामले के निपटान तक एक एस्क्रो खाते में बंधी हुई है। कम से कम सात विक्रेताओं ने अपना बकाया वसूलने के लिए बायजू पर एनसीएलटी में मुकदमा दायर किया है।

बायजू फोन पर कर रही छंटनी

कंपनी ने फोन कॉल पर छंटनी भी शुरू कर दी है, कर्मचारियों को प्रदर्शन सुधार योजना (पीआईपी) पर रखे बिना या उन्हें नोटिस अवधि दिए बिना निकाला जा रहा है। बायजू ने पिछले 12 महीनों में 10,000 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया है क्योंकि यह उद्यम पूंजी निधि में कमी और ऑनलाइन शिक्षण सेवाओं की धीमी मांग के दोहरे झटके से जूझ रहा है। तब से, इसके निवेशक बोर्ड के सदस्यों ने भी रवींद्रन के साथ मतभेदों का हवाला देते हुए कंपनी छोड़ दी है।
कंपनी ने तब से कुछ समस्याओं को ठीक करने का प्रयास किया है। इसके शुरुआती निवेशक रंजन पई ने राजधानी में निवेश किया। इसने मोहनदास पई और रजनीश कुमार जैसे दिग्गजों के साथ एक सलाहकार परिषद की स्थापना की, जो अपने एक साल के लंबे अनुबंध के पूरा होने के बाद अब पद छोड़ने की योजना बना रहे हैं। कंपनी ने अर्जुन मोहन को भी सीईओ बनाया था, जिन्होंने हाल ही में पद छोड़ने का फैसला किया था। इस बीच, यह ग्रेट लर्निंग और एपिक जैसी संपत्तियों को बेचने के लिए भी बातचीत कर रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited