Flipkart से बिन्नी बंसल का पत्ता साफ, 5 साल पहले Sachin Bansal की हुई थी छुट्टी

Binny Bansal Exits Flipkart: फ्लिपकार्ट की शुरुआत बिन्नी बंसल ने सचिन बंसल के साथ मिलकर की थी। 5 साल पहले 2018 में सचिन बंसल भी फ्लिपकार्ट में अपनी पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेचकर इससे बाहर निकल गए थे।

Binny Bansal Exits Flipkart

बिन्नी बंसल फ्लिपकार्ट से बाहर हो गए

मुख्य बातें
  • बिन्नी बंसल हुए फ्लिपकार्ट से बाहर
  • 5 साल पहले सचिन बंसल हुए थे बाहर
  • वॉलमार्ट की हिस्सेदारी बढ़ी
Binny Bansal Exits Flipkart: सिंगापुर में रेलुगेटरी फाइलिंग के अनुसार फ्लिपकार्ट (Flipkart) में वॉलमार्ट (Walmart) की हिस्सेदारी लगभग 80 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है, जिससे इसकी भारतीय ई-कॉमर्स फर्म में ओनरशिप मजबूत हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि को-फाउंडर बिन्नी बंसल (Binny Bansal) और अन्य माइनॉरिटी निवेशकों ने वॉलमार्ट को और ज्यादा हिस्सेदारी बेच दी है।

सचिन बंसल 2018 में हुए थे बाहर

फ्लिपकार्ट की शुरुआत बिन्नी बंसल ने सचिन बंसल के साथ मिलकर की थी। 5 साल पहले 2018 में सचिन बंसल भी फ्लिपकार्ट में अपनी पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेचकर इससे बाहर निकल गए थे। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार Tracxn के ताजा आंकड़ों से पता चला कि वॉलमार्ट की अब फ्लिपकार्ट में 80.5% हिस्सेदारी है।

क्या है बिन्नी बंसल के फ्लिकार्ट से निकलने का मतलब

सचिन बंसल के बाद बिन्नी बंसल के फ्लिपकार्ट से बाहर निकलने और वॉलमार्ट की कंपनी में 80 फीसदी से हिस्सेदारी हो जाने का मतलब यह है कि अब फ्लिपकार्ट पर अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट का और भी मजबूत कंट्रोल होगा।
खास बात यह है कि भारत में फ्लिपकार्ट को ई-कॉमर्स सेक्टर में अमेरिकी कंपनी अमेजन को टक्कर देने वाला माना जाता रहा है। मगर अब फ्लिपकार्ट पर भी एक अमेरिकी कंपनी का ही कंट्रोल और भी मजबूत होने जा रहा है।

क्यों है ये बिग डील

फ्लिपकार्ट से बंसल का जाना पिछले करीब एक दशक में सबसे अधिक मशहूर भारतीय उपभोक्ता इंटरनेट स्टार्टअप में से एक के साथ फाउंडर एंटरप्रेन्योर के जुड़ाव के अंत का प्रतीक है। बंसल ने 2007 में बेंगलुरु में फेलो आईआईटी-दिल्ली ग्रेजुएट सचिन बंसल के साथ फ्लिपकार्ट की सह-स्थापना की थी। ध्यान रहे कि सरनेम एक जैसा होने के बावजूद सचिन और बिन्नी का कोई रिलेशन नहीं है।

बिन्नी को कितनी मिली राशि

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार नई ट्रांजेक्शन के हिसाब से फ्लिपकार्ट की वैल्यू 2.88 लाख करोड़ रु के करीब है। इस तरह बिन्नी बंसल को करीब 5350 करोड़ रु मिले होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited