Tata Group Upcoming IPO: टाटा टेक के बाद टाटा ग्रुप 3 और कंपनियों का लाएगा आईपीओ, पैसा रखें तैयार

Tata Group Upcoming IPO: कई निवेशक जिन्हें टाटा टेक के आईपीओ में शेयर नहीं मिल सके, वे अब टाटा ग्रुप की ओर से ऐसी ही और बड़ी लिस्टिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। टाटा ग्रुप एक नहीं बल्कि तीन कंपनियों को लिस्ट करने की योजना बना रहा है।

Tata Group Upcoming IPO

टाटा ग्रुप के आने वाले आईपीओ

मुख्य बातें
  • 3 और टाटा कंपनियों के आएंगे आईपीओ
  • टाटा संस और टाटा प्ले का आईपीओ आएगा
  • बिगबास्केट भी लाएगी आईपीओ
Tata Group Upcoming IPO: 150 साल से अधिक पुराने टाटा ग्रुप ने 2023 में टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ पेश किया था। टाटा टेक का आईपीओ लाने के प्लान का खुलासा करके टाटा ग्रुप ने मार्केट में हलचल मचा दी थी। टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी कंपनी टाटा टेक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के बाद 19 वर्षों में लिस्ट होने वाली पहली टाटा कंपनी थी। टाटा टेक से 19 साल पहले 2004 में टीसीएस का आईपीओ आया था। टाटा टेक्नोलॉजीज ने शेयर बाजार में ब्लॉकबस्टर शुरुआत की। ये पिछले साल की सबसे बड़ी लिस्टिंग में से एक रहा। टाटा टेक के शेयरों ने लगभग 140 प्रतिशत प्रीमियम पर शुरुआत की। इसका शेयर 500 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 1,200 रुपये पर लिस्ट हुआ।
ये भी पढ़ें -

टाटा ग्रुप के 3 और आईपीओ आएंगे

कई निवेशक जिन्हें टाटा टेक के आईपीओ में शेयर नहीं मिल सके, वे अब टाटा ग्रुप की ओर से ऐसी ही और बड़ी लिस्टिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। टाटा ग्रुप एक नहीं बल्कि तीन कंपनियों को लिस्ट करने की योजना बना रहा है। आगे जानिए इन तीनों कंपनियों की लिस्ट।

टाटा संस

टाटा संस 150 अरब डॉलर वाले टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी है। पिछले साल सितंबर 2023 में आरबीआई ने टाटा संस को 'अपर-लेयर' एनबीएफसी माना, जिसे अधिक नियम मानने जरूरी हैं। इसके साथ ही टाटा ग्रुप की होल्डिंग कंपनी को 2 साल में यानी सितंबर 2025 तक लिस्ट होना होगा।
टाटा संस करीब 11 लाख करोड़ रुपये की वैल्यूएशन पर, 5 प्रतिशत की ऑफरिंग पर 55,000 करोड़ रुपये क आईपीओ ला सकती है।

बिगबास्केट

टाटा डिजिटल की ऑनलाइन किराना स्टोर, बिगबास्केट भारत में अपनी तरह का पहला स्टार्टअप है। टाटा ग्रुप की बिगबास्केट 24 से 36 महीनों में आईपीओ ला सकती है।

टाटा प्ले

दिसंबर 2022 में, टाटा प्ले, जिसे पहले टाटा स्काई के नाम से जाना जाता था, ने सेबी के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया था। डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) प्लेटफॉर्म 2,000-2,500 करोड़ रुपये का आईपीओ ला सकती है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर आगामी आईपीओ की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited