कोटक महिंद्रा बैंक की कमान फिर एक खिलाड़ी को ! एक खेलता था क्रिकेट दूसरा है मेराथन का चैम्पियन

Shanti Ekambaram or KVS Manian May Succeed Uday Kotak: उदय कोटक को बचपन से ही क्रिकेट से बहुत लगाव था। वह एक क्रिकेटर बनना चाहते थे। उन्होंने अपनी स्कूल और कॉलेज टीमों को लीड भी किया और मुंबई में कांगा लीग भी खेला। मगर उनका भारत के लिए खेलने का सपना सिर में चोट लगने के बाद टूट गया, जो एक मैच के दौरान उन्हें लगी थी।

Shanti Ekambaram or KVS Manian May Succeed Uday Kotak

शांति एकंबरम या केवीएस मणियन उदय कोटक की जगह ले सकते हैं

मुख्य बातें
  • शांति एकंबरम बन सकती हैं कोटक बैंक का एमडी-सीईओ
  • केवीएस मणियन को भी मिल सकता है पद
  • उदय कोटक छोड़ चुके हैं जिम्मेदारी
Shanti Ekambaram or KVS Manian May Succeed Uday Kotak: इस महीने की शुरुआत में एशिया के सबसे अमीर बैंकर उदय कोटक (Uday Kotak) ने एक हैरान करने वाला फैसला किया। उन्होंने 31 दिसंबर को अपने कार्यकाल की निर्धारित समाप्ति से चार महीने पहले, कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के एमडी और सीईओ के पद को छोड़ दिया।
जब तक उदय कोटक का उत्तराधिकारी तय नहीं हो जाता और उसकी ऐलान नहीं कर दिया जाता, तब तक बैंक के वर्तमान जॉइंट मैनेजिंग डायेरक्टर, दीपक गुप्ता (Deepak Gupta) सीईओ का पद और जिम्मेदारी संभालेंगे। लेकिन बड़ा सवाल यह है कि कोटक का उत्तराधिकारी कौन हो सकता है। इस रेस में दो नाम सामने आए हैं - शांति एकंबरम (Shanti Ekambaram) और केवीएस मणियन (KVS Manian)।

उदय कोटक रहे हैं क्रिकेट प्लेयर

उदय कोटक को बचपन से ही क्रिकेट से बहुत लगाव था। वह एक क्रिकेटर बनना चाहते थे। उन्होंने अपनी स्कूल और कॉलेज टीमों को लीड भी किया और मुंबई में कांगा लीग भी खेला। मगर उनका भारत के लिए खेलने का सपना सिर में चोट लगने के बाद टूट गया, जो एक मैच के दौरान उन्हें लगी थी।
वहीं कोटक बैंक में उदय कोटक की जगह शांति एकंबरम भी ले सकती हैं, जो 12 साल तक मैराथन धावक रही हैं। वहीं केवीएस मणियन भी एक मैराथन रनर हैं। वैसे केवीएस मणियन और शांति एकंबरम दोनों ही बैंक के होल-टाइम डायरेक्टर हैं।

1 जनवरी 2024 से मिलेगा नया एमडी-सीईओ

उदय कोटक की जगह बैंक का नया एमडी और सीईओ 1 जनवरी 2024 से पद संभालेगा। एकंबरम 1991 में कोटक महिंद्रा बैंक में शामिल हुईं और अब वह इसकी सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला हैं। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, उन पर ऑनलाइन बचत खाते, बिजनेस, ट्रेजरी, पब्लिक अफेयर्स और ह्यूमन रिसॉर्स सहित कई कार्यों की जिम्मेदारी है। वह कंज्यूमर बैंकिंग को भी लीड कर रही हैं।

मणियन 1995 में शामिल हुए

मणियन, जो 1995 में बैंक में शामिल हुए, ग्रुप मैनेजमेंट काउंसिल का हिस्सा हैं और होलसेल बैंकिंग और वेल्थ मैनेजमेंट बिजनेसों को लीड करते हैं। उनके पास निवेश बैंकिंग और इंस्टीट्यूशनल इक्विटी बिजनेसों की निगरानी की जिम्मेदारी भी है। बीएसई (BSE) के अनुसार इस समय कोटक महिंद्रा बैंक की वैल्यू 3.57 लाख करोड़ रु है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited