एग्रीटेक स्टार्टअप्स, एग्रीश्योर से होगा किसानों का उत्थान, सरकार देगी 750 करोड़ रुपये का फंड

Agriculture: मोदी सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर तरह से प्रयास कर रही है। केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एग्रीटेक स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने की बात कही। साथ ही एग्रीश्योर फंड और कृषि निवेश पोर्टल लॉन्च किया।

Agrisure fund, Agritech startups

सरकार ने किसानों के उत्थान के लिए उठाए कदम

Agriculture: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को एग्रीटेक स्टार्टअप्स को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 750 करोड़ रुपये का फंड 'एग्रीश्योर' लॉन्च किया, साथ ही उन्होंने कृषि क्षेत्र में सरकारी और प्राइवेट निवेश बढ़ाने की जरुरत पर जोर दिया। केंद्रीय कैबिनेट ने सोमवार को कृषि सेक्टर के लिए करीब 14,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 7 योजनाओं को मंजूरी दी। वे एक कार्यक्रम में कृषि निवेश नामक एक इंटीग्रेटेड कृषि निवेश (KrishiNivesh) पोर्टल और 'एग्रीश्योर' (AgriSure) फंड लॉन्च करने के बाद बोल रहे थे।

ऐसे होगा किसानों का उत्थान

750 करोड़ रुपये का 'एग्रीश्योर' (स्टार्टअप और ग्रामीण उद्यमों के लिए कृषि फंड) इक्विटी और लोन पूंजी दोनों प्रदान करके स्टार्टअप और 'कृषि उद्यमियों' का समर्थन करेगा। चौहान ने स्टार्टअप से इस फंड का उपयोग करने के लिए कहा और आश्वासन दिया कि एग्रीटेक स्टार्टअप के लिए फंड की कोई कमी नहीं होगी, जो उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि में निवेश की जरूरत है, न केवल सरकारी बल्कि निजी निवेश की भी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में उत्पादन और मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए निवेश की जरूरत है।

कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए फंड

मंत्री ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण भारत में कृषि से संबंधित विभिन्न बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड शुरू किया है। उन्होंने कहा कि कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और यह क्षेत्र सकल घरेलू उत्पाद में करीब 18 प्रतिशत का योगदान देता है। चौहान ने कहा कि अर्थव्यवस्था में अप्रत्यक्ष योगदान और भी अधिक होगा क्योंकि किसान न केवल सबसे बड़े उत्पादक हैं बल्कि सबसे बड़े उपभोक्ता भी हैं।

इन पर ध्यान अधिक

शिवराज ने कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने और खाद्य एवं पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास कर रही है। मंत्री ने कहा कि केंद्र उत्पादन बढ़ाने, इनपुट लागत कम करने, कृषि उपज के लिए बेहतर मूल्य सुनिश्चित करने, फसल विविधीकरण और कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक की शुरुआत पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

कृषि क्षेत्र में नए प्रयोगों की जरुरत

चौहान ने कहा कि कृषि क्षेत्र में नए प्रयोगों की जरुरत है। उन्होंने छोटे किसानों को समूह बनाकर बड़े पैमाने पर खेती करने पर जोर दिया। मंत्री ने रासायनिक कीटनाशकों और उर्वरकों के अत्यधिक उपयोग के बारे में भी बात की और मिट्टी के हेल्थ की रक्षा करने की जरुरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र उर्वरकों पर भारी सब्सिडी प्रदान कर रहा है।

कृषि निवेश पोर्टल से होगा काफी फायदा
चौहान ने कृषि निवेश पोर्टल के महत्व पर भी प्रकाश डाला, जिससे निवेश के अवसरों और सूचनाओं को केंद्रीकृत करके कृषि परिदृश्य को बदलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल कृषि व्यवसाय को बढ़ाने, निवेश आकर्षित करने और किसानों की आय में सुधार करने के लिए बनाया गया एक व्यापक प्लेटफॉर्म है। चौहान ने इस बात पर जोर दिया कि यह पोर्टल किसानों, उद्यमियों और उद्योगों सहित विभिन्न हितधारकों को केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी तक आसान पहुंच प्रदान करके उनकी जरूरतों को पूरा करेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited