Air India पर लगा 80 लाख रुपए का जुर्माना, क्या है पूरा मामला?

एयर इंडिया को लेकर इस वक्त एक काफी बड़ी खबर सामने आ रही है। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने एयर इंडिया पर 80 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया है। आइये जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है और किस वजह से DGCA ने एयरलाइन पर यह जुर्माना लगाया है।

Air India

एयर इंडिया पर लगा 80 लाख का जुर्माना

Air India Fined: प्लेन उड़ाना कोई आसान काम नहीं होता है। पायलट की जॉब को दुनिया में सबसे ज्यादा स्ट्रेस और थकाऊ जॉब्स में से एक माना जाता है। इसीलिए विभिन्न देशों में पायलट के आराम करने, और उड़ानों के बीच मौजूद ब्रेक के समय से संबंधित नियम अलग-अलग होते हैं। हाल ही में DGCA ने एयर इंडिया पर 80 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। दरअसल DGCA पायलट के फ्लाइट ड्यूटी से संबंधित नए नियमों को 1 जून से पहले लागू करना चाहता था। फ्लाइट ड्यूटी से संबंधित नियमों में बदलाव के लिए DGCA ने एयरलाइन्स को 15 अप्रैल तक रिवाइज्ड स्कीम जमा करने का मौका दिया था।

क्या है पूरा मामला?DGCA, पायलट के नए फ्लाइट ड्यूटी नियमों को 1 जून 2024 तक लागू करना चाहता था। लेकिन एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो के समूह भारतीय एयरलाइन फेडरेशन ने जनवरी में पत्र लिखकर DGCA से अधिक समय की मांग की थी। फ्लाइट ड्यूटी से संबंधित नए नियमों को लागू करने के पीछे पायलट की थकान कम करने और उन्हें ज्यादा रेस्ट टाइम प्रदान करने की कोशिश है। इन्हीं नियमों का उल्लंघन करने की वजह से एयर इंडिया पर DGCA ने 80 लाख रुपए का फाइन लगाया है।
यह भी पढ़ें:

DGCA का निर्देश

DGCA ने FIA को एक पत्र के माध्यम से कहा है कि फ्लाइट ड्यूटी से संबंधित नियमों को लागू करने में 1 जून से जायदा समय नहीं लगना चाहिए। साथ ही DGCA ने सभी एयरलाइन्स से रिवाइज्ड स्कीम को 15 अप्रैल तक हर हालत में लागू करने के लिए कहा है। DGCA ने एयरलाइन्स से यह भी कहा है कि वह नए नियमों के साथ अपनी रिवाइज्ड स्कीम को 15 अप्रैल तक मंजूर करवा लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited