Air India Salary Hike: दो साल बाद बढ़ी एयर इंडिया के कर्मचारियों की सैलरी, जानें पॉयलट से लेकर दूसरे स्टॉफ को क्या मिला

Air India Salary Hike: जनवरी, 2022 में सरकार से एयर इंडिया का नियंत्रण टाटा समूह के हाथों में जाने के बाद पहली बार इसके कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल पुराने कर्मचारियों के अनुबंध पुनर्गठन और मुआवजा का ही काम हुआ था।

Air India Salary Hike

एयर इंडिया के कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी

Air India Salary Hike: एयर इंडिया के कर्मचारियों के लिए खुश खबरी है। टाटा समूह के नियंत्रण वाली एयर इंडिया में वेतन बढ़ोतरी और बोनस का ऐलान किया गया है। टाटा समूह द्वारा कंपनी को खरीदे जाने के दो साल बाद एयर इंडिया के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने जा रही है। इसके अलावा एयरलाइन ने पायलटों के लिए सालाना टारगेट और उसके प्रदर्शन के आधार पर बोनस की व्यवस्था भी शुरू की गई है। एयर इंडिया के कर्मचारियों को सैलरी में बढ़ोतरी का फायदा एक अप्रैल 2024 से मिलेगा।जबकि वित्त वर्ष 2023-24 में प्रदर्शन के आधार पर कर्मचारियों को बोनस भी दिया जाएगा।

कितने कर्मचारियों को फायदा
सूत्रों के मुताबिक, एयर इंडिया के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी रवींद्र कुमार जीपी ने कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी एवं प्रदर्शन बोनस दिए जाने के संबंध में सूचना दी है। एयरलाइन के साथ करीब 18,000 कर्मचारी जुड़े हुए हैं।हालांकि, यह तत्काल पता नहीं चल पाया कि इस वेतन बढ़ोतरी का दायरा क्या रहा है।जनवरी, 2022 में सरकार से एयर इंडिया का नियंत्रण टाटा समूह के हाथों में जाने के बाद पहली बार इसके कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल पुराने कर्मचारियों के अनुबंध पुनर्गठन और मुआवजा का ही काम हुआ था। सूत्रों ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए निर्धारित वेतन में वृद्धि के अलावा एयरलाइन ने कंपनी और व्यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर अपने पायलटों के लिए सालाना टारगेट और उसके प्रदर्शन के आधार पर बोनस कंपोनेंट भी पेश किया है। जो वित्त वर्ष 2024-25 से लागू होगा।

किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एयरलाइन ने फर्स्ट ऑफिसर से सीनियर कमांडर तक प्रति माह फिक्स्ड पे में 5,000 रुपए से 15,000 रुपए के बीच सैलरी बढ़ोतरी का फैसला किया है। जबकि जूनियर फर्स्ट ऑफिसर से लेकर सीनियर कमांडर तक के लिए सालाना 42,000 रुपए से 1.8 लाख रुपए के बोनस की घोषणा भी की गई है। वहीं फर्स्ट ऑफिसर और कैप्टन को 60,000 रुपए का सालाना बोनस मिलेगा। इसी तरह कमांडर को 1.32 लाख और सीनियर कमांडर को 1.80 लाख रुपए का बोनस मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited