Air India: एयर इंडिया ने सबसे सस्ते फ्लाइट टिकटों पर घटाई फ्री बैगेज लिमिट, 15 KG सामान की होगी इजाजत

Air India Free Baggage Limit: टाटा ग्रुप ने 2022 में एयर इंडिया को खरीद लिया था। उससे पहले, एयरलाइन में अधिकतम 25 किलोग्राम का मुफ्त सामान ले जाने की इजाजत थी, जिसे पिछले साल घटाकर 20 किलोग्राम कर दिया गया था। इसकी फ्री बैगेज लिमिट अब अन्य एयरलाइनों के बराबर है।

Air India Free Baggage Limit

एयर इंडिया ने घटाई फ्री बैगेज लिमिट

मुख्य बातें
  • एयर इंडिया ने घटाई फ्री बैगेज लिमिट
  • 15 KG सामान की होगी इजाजत
  • सबसे सस्ते फ्लाइट टिकटों पर घटी लिमिट
Air India Free Baggage Limit: एयर इंडिया को बेहतर स्थिति में पहुंचाने के लिए टाटा ग्रुप ने कई कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में एक नया फैसला लिया गया है, जिसके तहत एयर इंडिया ने अपने सबसे कम किराए वाली कैटेगरी के तहत अधिकतम मुफ्त सामान ले जाने की लिमिट को कम कर दिया है। ये लिमिट 20 किलोग्राम से घटाकर 15 किलोग्राम कर दी गई है। यानी एयर इंडिया की जो सबसे सस्ती फ्लाइट टिकट है, उसमें आप अधिकतम 15 किलो सामान ही फ्री में ले जा सकेंगे।
ये भी पढ़ें -

किस कैटेगरी के लिए घटी मुफ्त सामान की लिमिट

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार एयरलाइन ने ट्रैवल एजेंटों को जारी की गई एक अधिसूचना में कहा है कि एयर इंडिया पर 'इकोनॉमी कम्फर्ट' और 'कम्फर्ट प्लस' किराया कैटेगरियों में सफर करने वाले यात्रियों को 15 किलोग्राम का चेक-इन बैगेज ले जाने की अनुमति होगी। नई फ्री बैगेज लिमिट गुरुवार से लागू हो गई।

पहले 25 किलो थी लिमिट

टाटा ग्रुप ने 2022 में एयर इंडिया को खरीद लिया था। उससे पहले, एयरलाइन में अधिकतम 25 किलोग्राम का मुफ्त सामान ले जाने की इजाजत थी, जिसे पिछले साल घटाकर 20 किलोग्राम कर दिया गया था। इसकी फ्री बैगेज लिमिट अब अन्य एयरलाइनों के बराबर है।
लेकिन इंडिगो जैसी अन्य सस्ती एयरलाइनों के उलट (जो यात्रियों को एक लगेज ले जाने देती हैं) एयर इंडिया यात्रियों को वजन की लिमिट के अंदर ही कई बैग ले जाने की अनुमति देगी।

क्या है डीजीसीए का आदेश

नागरिक उड्डयन नियामक डीजीसीए का आदेश है कि एयरलाइंस को यात्रियों को न्यूनतम 15 किलोग्राम मुफ्त चेक-इन बैग ले जाने की अनुमति देनी चाहिए। एयर इंडिया 'इकोनॉमी फ्लेक्स' के तहत अधिक किराया देने वाले यात्रियों को 25 किलो सामान ले जाने की अनुमति देगी और उन्हें उनके टिकटों पर नो-चेंज फीस जैसी अन्य सुविधाएं भी देगी।

मिलेंगे कई फायदे

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार एयर इंडिया के एक प्रवक्ता के मुताबिक 'कम्फर्ट प्लस' और 'फ्लेक्स' के किराये के बीच कीमत का अंतर दिल्ली-मुंबई जैसे रूट पर लगभग 1,000 रु होगा, लेकिन लगभग 9,000 रु की वैल्यू ऑफर करेगी, जिसमें 10 किलो अतिरिक्त सामान, जीरो चेंज या कैंसेलेशन फीस, ज्यादा लॉयल्टी पॉइंट्स और ज्यादा सीटों में से पंसदीदा सीट फ्री में चुनने का ऑप्शन होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited