भारत के इन शहरों में उड़ेगी एयर टैक्सी, घंटो का सफर मिनटों में होगा पूरा

Air Taxi Service: इंडिगो की पेरेंट कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने अमेरिका की इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफऔर लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमान आर्चर एविएशन से साथ साझेदारी की है।

Air taxi

इलेक्ट्रिक टैक्सी सर्विस

Air Taxi Service: दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में बुहत जल्द एयर टैक्सी से उड़ान शुरू होने वाली है। इसके लिए इंडिगो की पेरेंट कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने अमेरिका की इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफऔर लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमान आर्चर एविएशन से साथ साझेदारी की है। दोनों कंपनियां देश में पूरी तरह से-इलेक्ट्रिक टैक्सी सर्विस साल 2026 में शुरू करने का प्लान कर रही हैं।

मिनटों में होगा सफर

इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज का प्लान इस सर्विस को आर्चर एविएशन के साथ शुरू करने का है। इंटरग्लोब-आर्चर उड़ान का टारगेट यात्रियों को राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक करीब सात मिनट में ले जाने का है। सड़क मार्ग से इस 27 किलोमीटर की यात्रा में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है।

कंपनियों की योजना

शहरी हवाई टैक्सी सर्विसेज के अलावा, दोनों कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक विमान के लिए कार्गो, लॉजिस्टिक्स, चिकित्सा और आपातकालीन सर्विस के साथ-साथ चार्टर सर्विसओं सहित कई अन्य उपयोग के मामलों को आगे बढ़ाने की योजना बना रही हैं। बता दें वर्तमान में भारत में ईवीटीओएल-विशिष्ट नीति और नियम नहीं हैं और जरूरी बुनियादी ढांचा भी नहीं है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited