HDFC ग्राहकों के लिए अलर्ट! '25 जून, 2024 से शुरू...' इस 'UPI ट्रांजेक्शन' पर आया खास अपडेट

Alert for HDFC account holders:यह बदलाव बैंकिंग विनियमों का अनुपालन करता है, जिसके तहत 5,000 रुपये से अधिक के प्रत्येक लेनदेन के लिए टेक्स्ट संदेश की आवश्यकता होती है। इसके बावजूद, बहुत से बैंक छोटे-मूल्य के डेबिट के लिए भी सूचनाएँ भेजते हैं। HDFC बैंक को प्राप्त फीडबैक के अनुसार, कम-मूल्य के लेनदेन के लिए सूचनाओं को "उपयोगी नहीं" माना जाता था क्योंकि यूपीआई भुगतान ऐप कभी-कभी डुप्लिकेट सूचनाएँ भेजते हैं।

hdfc, hdfc bank, hdfc bank share price, hdfc bank service, hdfc service downtime, hdfc services halted

HDFC बैंक के ग्राहकों को मेल और एसएमएस पर अलर्ट।

Alert for HDFC account holders: HDFC बैंक ने घोषणा की है कि वह कम मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन के लिए टेक्स्ट अलर्ट भेजना बंद कर देगा। HDFC बैंक के ग्राहकों को 25 जून से पैसे भेजते समय 100 रुपये से अधिक कीमत के यूपीआई लेनदेन के लिए एसएमएस चेतावनी मिलनी शुरू हो जाएगी और 500 रुपये से अधिक की राशि प्राप्त करने पर भी इसी तरह का संदेश मिलेगा। हालांकि, सभी लेनदेन के लिए ईमेल सूचनाएं जारी रहेंगी और उनमें किसी भी तरह का बदलाव नहीं होगा।
HDFC बैंक के ग्राहकों को मेल और एसएमएस अलर्ट के माध्यम से निम्नलिखित सूचना प्राप्त हुई, जिसमें कहा गया था, "25 जून, 2024 से शुरू: ईमेल अलर्ट: सभी यूपीआई लेनदेन के लिए ईमेल अलर्ट प्राप्त करना जारी रखें। एसएमएस सूचनाएं: अब केवल 100 रुपये (पैसा भेजा / भुगतान किया गया) और 500 रुपये (पैसा प्राप्त) से अधिक के लेनदेन के लिए।"

HDFC बैंक इसमें बदलाव क्यों कर रहा है?

यह बदलाव बैंकिंग विनियमों का अनुपालन करता है, जिसके तहत 5,000 रुपये से अधिक के प्रत्येक लेनदेन के लिए टेक्स्ट संदेश की आवश्यकता होती है। इसके बावजूद, बहुत से बैंक छोटे-मूल्य के डेबिट के लिए भी सूचनाएँ भेजते हैं। HDFC बैंक को प्राप्त फीडबैक के अनुसार, कम-मूल्य के लेनदेन के लिए सूचनाओं को "उपयोगी नहीं" माना जाता था क्योंकि यूपीआई भुगतान ऐप कभी-कभी डुप्लिकेट सूचनाएँ भेजते हैं।
बैंकरों के अनुसार, बल्क एसएमएस संदेशों की कीमत 0.01-0.03 रुपये प्रति एसएमएस होती है। यूपीआई लेनदेन का दैनिक औसत लगभग 40 करोड़ है, जबकि समूह के रूप में बैंक हर दिन टेक्स्ट मैसेज अलर्ट पर कई करोड़ खर्च करते हैं।

बैंक UPI लाइट को क्यों बढ़ावा दे रहे हैं और यह क्या है?

इसके अतिरिक्त, बैंक उपयोगकर्ताओं को 500 रुपये तक के लेनदेन के लिए यूपीआई लाइट का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। यूपीआई लाइट के साथ, उपयोगकर्ता ऐप द्वारा अलग रखी गई एक छोटी राशि को निर्दिष्ट करके, दूसरे कारक की पहचान की आवश्यकता के बिना शीघ्रता से भुगतान कर सकते हैं।
HDFC बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों को उम्मीद है कि कम मूल्य के लेनदेन अलर्ट की आवृत्ति को कम करके वे खर्च बचा पाएंगे, जिससे उपभोक्ता सूचनाएं भी सरल हो जाएंगी। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बदलाव से उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार होगा और छोटे लेनदेन के लिए यूपीआई लाइट को अपनाने को बढ़ावा मिलेगा।
दूसरी ओर, ग्राहक प्रत्येक यूपीआई लेनदेन के बारे में सूचना प्राप्त करने के लिए HDFC बैंक के साथ अपना ईमेल पता पंजीकृत करा सकते हैं।

सभी UPI लेनदेन अलर्ट प्राप्त करने के लिए ईमेल खाता कैसे सेट करें
स्टेप 1: पर जाएँhttps://instaservices.hdfcbank.com/?
स्टेप 2: पंजीकृत मोबाइल नंबर टाइप करें।
स्टेप 3: अपना ग्राहक आईडी, पैन या जन्म तिथि दर्ज करें और "ओटीपी प्राप्त करें" पर क्लिक करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited