सोना-चांदी भूल जाइए, इस सस्ती मेटल की ज्वेलरी मचा रही धूम

Aluminium Jewellery Trending: सोने की कीमत भारत में 61 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पार कर गई है वहीं चांदी की कीमत 77,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर पहुंच चुकी है।

Aluminium Jewellery

एल्युमिनियम के गहने दिखने में बेहद आकर्षक और चमकदार होते हैं।

Aluminium Jewellery Trending : ज्वेलरी के फैशन में समय के साथ बदलाव दिख रहे हैं। पहले लोग सोने-चांदी के गहनों को ज्यादा तवज्जो दे रह थे। अब लोग अन्य विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। जहां सोने की कीमत भारत में 61 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पार कर गई है वहीं चांदी की कीमत 77,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ऊपर पहुंच चुकी है। ऐसे में भारत ही नहीं, बल्कि कई देशों में एल्युमिनियम के गहनों की लोकप्रियता बढ़ रही है। एल्युमिनियम के गहने दिखने में बेहद आकर्षक और चमकदार होते हैं।
एल्युमिनियम को एनोडाइज्ड कर कई तरह के कलर के गहने बनाए जा सकते हैं। इन गहनों की कीमत कम होती है और गहने दिखने में सोने-चांदी की ज्वेलरी को कड़ी टक्कर देते हैं। यह गहने लंबे समय तक चलते हैं और इनकी चमक हमेशा बरकरार रहती है। इन गहनों का खास ख्याल रखने की जरूरत भी नहीं होती और सुरक्षा के लिहाज से भी इन्हें अच्छा माना जाता है। यही वजह है कि लोगों में इनकी दीवानगी खूब देखी जा रही है।

हल्के होते हैं गहने

एल्युमिनियम से बने गहने सोने-चांदी की तुलना में हल्के होते हैं और इनकी डिजाइन कई तरह की मिल जाती है। यह सॉफ्ट मेटल होता है और इसकी चमक भी लंबे समय तक बरकरार रहती है। यही वजह है कि लोग डेली यूज में भी इन गहनों को पसंद कर रहे हैं और इनकी डिमांड लगातार बढ़ रही है। खास बात यह है कि हवाई जहाज, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर और बर्तन के कबाड़ से निकली एल्युमिनियम गहने बनाने के काम आती है।

एल्युमिनियम ज्वेलरी के बड़े फायदे

एल्युमिनियम ज्वेलरी खरीदने के कई फायदे हैं। जैसे यह ज्वेलरी काफी सस्ती होती है और आसानी से अवेलेबल होती है। इसे पहनने से किसी भी तरह की एलर्जी का खतरा नहीं होता और इसे इको फ्रेंडली भी माना जा सकता है। तमाम कंपनियां रिसाइकल की हुई एल्युमिनियम से यह ज्वेलरी तैयार करती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited