कर्मचारी कर रहे थे हड़ताल, कंपनी ने दे दिया 35% सैलरी इंक्रीमेंट और 588000 का बोनस का ऑफर

Boeing strike: वेतन और अन्य मुआवजे के मुद्दों पर विवाद के कारण 13 सितंबर को बोइंग के कर्मचारियों ने हड़ताल शुरू की थी। हड़ताल के कारण सिएटल क्षेत्र के दो असेंबली बोइंड प्लांट में काम रुक गया तथा 737 मैक्स विमानों का उत्पादन भी रुक गया था।

Boeing,Boeing strike, boeing strike  salary increment

बोइंग के कर्मचारियों को सैलरी इंक्रीमेंट का ऑफर।

Boeing strike: बोइंग और उसके सिएटल सेक्टर के हड़ताली कर्मचारियों ने एक महीने से ज्यादा समय से चल रही हड़ताल को खत्म करने के लिए एक अस्थायी समझौते पर पहुंच गए हैं। बोइंग ने पुष्टि की है कि एक अस्थायी समझौते पर सहमति बन गई है और कहा कि इसमें चार साल में 35 फीसदी सैलरी बढ़ोतरी और $7,000 का एकमुश्त साइनिंग बोनस शामिल है। यूनियन के सदस्य बुधवार को प्रस्ताव पर मतदान करेंगे।

हड़ताल से कई विमानों का उत्पादन रुका

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मशीनिस्ट्स एंड एयरोस्पेस वर्कर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने सदस्यों को भेजे संदेश में कहा कि वेतन और अन्य मुआवजे के मुद्दों पर विवाद के कारण 13 सितंबर को हड़ताल शुरू हुई थी। मुख्य रूप से वाशिंगटन राज्य में लगभग 33,000 यूनियनबद्ध श्रमिकों की हड़ताल के कारण सिएटल क्षेत्र के दो असेंबली संयंत्रों में काम रुक गया तथा 737 मैक्स विमानों का उत्पादन भी रुक गया।

वेतन में बढ़ोतरी नहीं होने से थे नाराज

श्रमिक भारी सैलरी बढ़ोतरी और अन्य लाभों की मांग कर रहे थे तथा महंगाई के बीच एक दशक से अधिक समय से लगभग स्थिर वेतन की शिकायत कर रहे थे। सैलरी बढ़ोतरी एक बाधा थी। बोइंग ने पहले 25 फीसदी और फिर 30 फीसदी की बढ़ोतरी की पेशकश की, जबकि यूनियन 40 फीसदी चाहती थी। श्रमिक पारंपरिक नियोक्ता-भुगतान वाली पेंशन योजना की बहाली के लिए भी दबाव बना रहे थे, जिसे बोइंग ने 2014 में वापस ले लिया था, लेकिन उन्हें यह नहीं मिली।

ऐसी सेवानिवृत्ति योजनाएं दशकों से अमेरिकी कार्यस्थल का मुख्य हिस्सा रही हैं, लेकिन अब वे दुर्लभ हो गई हैं, क्योंकि वृद्धावस्था की तैयारी का दायित्व नियोक्ता से कर्मचारी पर स्थानांतरित हो गया है। इसके बजाय, बोइंग अब जो आकर्षक पेशकश कर रहा है, उनमें 401(के) योजना नामक बड़े पैमाने पर कर्मचारी-वित्तपोषित सेवानिवृत्ति योजनाओं में बढ़ा हुआ योगदान शामिल है।

हड़ताल से प्रत्यक्ष रूप से लगभग 7.6 बिलियन डॉलर का नुकसान

एंडरसन इकोनॉमिक ग्रुप कंसल्टेंसी ने एफपी की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को बताया कि हड़ताल से प्रत्यक्ष रूप से लगभग 7.6 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है - जिसमें बोइंग को कम से कम 4.35 बिलियन डॉलर और उसके आपूर्तिकर्ताओं को लगभग 2 बिलियन डॉलर का नुकसान शामिल है। बोइंग ने एक वाक्य के बयान में कहा, "हम अपने कर्मचारियों द्वारा बातचीत के प्रस्ताव पर मतदान किये जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।"

काम बंद होने से कंपनी की समस्याएं और बढ़ गईं। जनवरी में बोइंग तब और अधिक संकट में फंस गई जब अलास्का एयरलाइंस के विमान की खिड़की का पैनल उड़ान के दौरान फट गया, जिसके कारण 737 मैक्स विमान की आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी। यह विमान 2018 और 2019 में दो घातक दुर्घटनाओं में शामिल रहा। इसके परिणामस्वरूप संघीय विमानन प्रशासन ने बोइंग की उत्पादन प्रक्रियाओं पर निगरानी कड़ी कर दी, जिससे कंपनी के उत्पादन पर सीमा लगा दी गई।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited