Ambuja Cements Q2 FY25 Results: नेट प्रॉफिट में 42% की गिरावट लेकिन रेवेन्यू में हुई इतनी बढ़ोतरी

Ambuja Cements Q2 FY25 Results: अडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स के नेट प्रॉफिट में 42 प्रतिशत की गिरावट हुई है। सीमेंट की कमजोर कीमतों और सुस्त मांग के कारण 456 करोड़ रुपये रहा, लेकिन राजस्व में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

Ambuja Cements, Ambuja Cements Q2 FY25 Results

अंबुजा सीमेंट के दूसरी तिमाही के नतीजे

Ambuja Cements Q2 FY25 Results: अडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स ने वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में अपने कॉन्सोलिडेटेड नेट प्रॉफिट में 42 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। मनी कंट्रोल के मुताबिक जो मुख्य रूप से सीमेंट की कमजोर कीमतों और सुस्त मांग के कारण 456 करोड़ रुपये रहा। हालांकि, परिचालन से समेकित राजस्व मामूली रूप से 1 प्रतिशत बढ़कर 7,516 करोड़ रुपये हो गया।

सीमेंट की दिग्गज कंपनी का मुनाफा उम्मीदों से कम रहा। ब्रोकरेज के ब्लूमबर्ग पोल ने अंबुजा सीमेंट्स के दूसरी तिमाही के शुद्ध लाभ को 510 करोड़ रुपये और राजस्व को 7,171 करोड़ रुपये आंका था। कमजोर सीमेंट कीमतों के बीच जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान प्राप्तियों पर दबाव रहा, जबकि भारी बारिश और श्रम और अन्य इनपुट की कमी से मांग में वृद्धि कम हुई। अन्य सीमेंट कंपनियों की तरह एक्सपर्ट्स ने अंबुजा सीमेंट्स के रेवेन्यू में धीमी वृद्धि और इसके मुनाफे में तेज गिरावट का अनुमान लगाया था।

रिजल्ट ऐलान के बाद अंबुजा सीमेंट्स के शेयर की कीमत में उछाल आया और यह एनएसई पर 569.55 रुपये पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 3 प्रतिशत अधिक है। ब्याज, टैक्स, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले कंपनी की आय 1,111 करोड़ रुपये रही, जो साल-दर-साल 15 प्रतिशत कम है, जबकि मार्जिन 14.8 प्रतिशत है। परिचालन लागत साल-दर-साल 4 प्रतिशत घटकर 4,497 रुपये प्रति मीट्रिक टन हो गई, जिसका लाभ भट्ठी ईंधन लागत में 13 प्रतिशत की कमी से हुआ, जो आंशिक रूप से कम लागत वाले आयातित पेटकोक और ई-नीलामी कोयले के बढ़ते उपयोग के कारण हुआ।

अंबुजा की बिक्री मात्रा (क्लिंकर और सीमेंट) में साल-दर-साल 9 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो 14.2 मिलियन टन हो गई, जो 5 वर्षों में इसकी उच्चतम Q2 वोल्यूम तक पहुंच गई। कमजोर सीमेंट कीमतों के बीच जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान प्राप्तियों पर दबाव बना रहा, जबकि भारी बारिश और श्रम और अन्य इनपुट की कमी से मांग में वृद्धि कम हुई। अन्य सीमेंट कंपनियों की तरह एक्सपर्ट्स ने अंबुजा सीमेंट्स के रेवेन्यू में धीमी वृद्धि के साथ-साथ इसके लाभ में तेज गिरावट का अनुमान लगाया था।

अंबुजा सीमेंट्स के वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही के नतीजे हाल ही में किए गए अधिग्रहणों से प्रभावित हैं, जिसके कारण पिछली अवधियों के साथ तुलना सीमित है। अंबुजा की सहायक कंपनी एसीसी ने जनवरी 2024 में एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (AFCPL) और इसकी सहायक कंपनी एशियन फाइन सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (ACCPL) में शेष 55 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली। इसके बाद ACC ने अपनी पिछली 45 प्रतिशत हिस्सेदारी को फिर से मापा और मार्च 2024 में असाधारण मदों के तहत लाभ को मान्यता दी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited