Vedanta GST Notice: वेदांता ग्रुप की बाल्को को GST नोटिस, 84.7 करोड़ रुपये चुकाना होगा

Anil Agarwal Vedanta GST Notice:बाल्को, एक समय सरकारी कंपनी हुआ करती थी। साल 2001 में केंद्र सरकार ने विनिवेश के तहत अपनी 51 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी थी। और उसके पास कंपनी में अभी 49 फीसदी हिस्सेदारी है। वेदांता ने इसका अधिग्रहण कर लिया था ।

Vedanata GST NOTICE

वेदांता को टैक्स नोटिस

Anil Agarwal Vedanta GST Notice:अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली वेदांता को जीएसटी नोटिस मिला है। ग्रुप को उसकी सहायक कंपनी भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (बाल्को) को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के रूप में 84.7 करोड़ रुपये का भुगतान करने का नोटिस दिया गया है।कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि मांग नोटिस छत्तीसगढ़ में बिलासपुर के संयुक्त आयुक्त के कार्यालय से जारी किया गया है । जो वित्त वर्ष 2017-18 से संबंधित है।कुल जीएसटी की मांग 84,70,09,977 रुपये की गई है, जबकि इस राशि का अतिरिक्त 10 प्रतिशत लागू ब्याज के साथ जुर्माना लगाया गया है। कंपनी ने कहा है कि बाल्को इस मामले में की जाने वाली अगली कार्रवाई का मूल्यांकन करने की प्रक्रिया में है।

कंपनी पर क्या होगा वित्तीय असर

धातु से लेकर खनन क्षेत्र तक में काम करने वाली वेदांता ग्रुप ने कहा कि इस आदेश से कंपनी पर कोई भौतिक वित्तीय प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है। वेदांता ने इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही में 915 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध घाटा दर्ज किया था, जबकि पिछले साल की इसी अवधि में उसे 2,690 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।

कभी सरकारी कंपनी थी BALCO
बाल्को, एक समय सरकारी कंपनी हुआ करती थी। साल 2001 में केंद्र सरकार ने विनिवेश के तहत अपनी 51 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी थी। और उसके पास कंपनी में अभी 49 फीसदी हिस्सेदारी है। वेदांता ने इसका अधिग्रहण कर लिया । बाल्को का प्रमुख परिचालन छत्तीसगढ़ के कोरबा के आसपास केंद्रित है। कवर्धा और मैनपाट में स्थित कंपनी संचालित खदानें बॉक्साइट की आपूर्ति करती है।वित्त वर्ष 2022-23 में बाल्को का शुद्ध मुनाफा 42 करोड़ रुपये रहा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited