Anmol Ambani: अनिल अंबानी के बेटे अनमोल पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, रिलायंस होम फाइनेंस का है ये मामला

Anmol Ambani Reliance Home Finance Case: रिलायंस हाउसिंग फाइनेंस के चीफ रिस्क ऑफिसर कृष्णन गोपालकृष्णन पर भी जुर्माना लगा है। सेबी ने गोपालकृष्णन पर 15 लाख रुपये का जुर्माना ठोका। दोनों को जुर्माने की रकम भरने के लिए 45 दिन का समय दिया गया है।

Anmol Ambani, Anil Ambani

अनमोल अंबानी, अनिल अंबानी।

Anmol Ambani Reliance Home Finance Case: बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने अनिल अंबानी के बेटे अनमोल अंबानी पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। उन पर रिलायंस होम फाइनेंस को लोन देने के मामले में नियमों का पालन न करने का आरोप है। अनमोल पर ये जुर्माना रिलायंस होम फाइनेंस मामले में लगाया गया है। सेबी का कहना है कि कॉर्पोरेट लोन को मंजूरी देते समय उचित जांच पड़ताल नहीं की गई। इस वजह से उन पर ये जुर्माना लगाया जा रहा है।

45 दिन का मिला है समय

इसके अलावा रिलायंस हाउसिंग फाइनेंस के चीफ रिस्क ऑफिसर कृष्णन गोपालकृष्णन पर भी जुर्माना लगा है। सेबी ने गोपालकृष्णन पर 15 लाख रुपये का जुर्माना ठोका। दोनों को जुर्माने की रकम भरने के लिए 45 दिन का समय दिया गया है।

क्या है मामला

यह आदेश अगस्त में सेबी की ओर से अनिल अंबानी और 24 अन्य को रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड के फंड के डायवर्जन से संबंधित मामले में दिया गया। इसके साथ ही इन सभी लोगों पर 25 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था।

अनमोल अंबानी ने नियमों का पालन नहीं किया

सेबी ने सोमवार को जो आदेश दिया, उसमें उसने कहा कि रिलायंस होम फाइनेंस के बोर्ड में शामिल अनमोल अंबानी ने नियमों को दरकिनार किया। उन्होंने जनरल पर्पज कॉर्पोरेट लोन या जीपीसीएल लोन को मंजूरी दी थी। ये मंजूरी ऐसे समय में दी गई, जब कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने ऐसे लोन की किसी भी मंजूरी के लिए मना किया था।

एक्यूरा प्रोडक्शंस को 20 करोड़ रुपये के लोन की मंजूरी

अनमोल अंबानी ने 14 फरवरी, 2019 को एक्यूरा प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड को 20 करोड़ रुपये के लोन की मंजूरी दी थी। जबकि इससे पहले बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स 11 फरवरी, 2019 को अपनी मीटिंग में जीपीसीएल ऋण जारी नहीं करने का निर्देश दिया था।

अनमोल रिलायंस कैपिटल के बोर्ड सदस्य रहे

अनमोल, जिन्होंने रिलायंस कैपिटल और रिलायंस होम फाइनेंस के बोर्ड में काम किया है, साथ ही रिलायंस एडीएजी समूह की अन्य कंपनियों में निदेशक के रूप में भी काम किया है, जहां फंड उधार दिए गए थे, "ने संपूर्ण जीपीसीएल उधार और इन जीपीसीएल संस्थाओं द्वारा रिलायंस कैपिटल सहित अन्य रिलायंस एडीएजी समूह की कंपनियों को दिए गए आगे के उधार के संबंध में उचित परिश्रम नहीं किया।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited