iPhone के बाद देश में बनेंगे Apple AirPods, फॉक्सकॉन इस शहर में करेगी मैन्युफैक्चरिंग

iPhone Apple AirPods: फॉक्सकॉन की हैदराबाद फैक्ट्री में एयरपॉड्स बनाए जाएंगे। फैक्ट्री में दिसंबर तक बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। आईफोन के बाद एयरपॉड्स ऐप्प्ल की दूसरी प्रोडक्ट कैटेगरी होगी जो भारत में बनाई जाएगी।

iPhone Apple AirPods

iPhone के बाद देश में बनेंगे Apple AirPods

मुख्य बातें
  • अब देश में बनेंगे एयरपॉड्स
  • हैदराबाद में होंगे तैयार
  • फॉक्सकॉन करेगी 3330 करोड़ रु का निवेश
iPhone Apple AirPods: आईफोन (iPhone) मेकर ऐप्पल (Apple) फॉक्सकॉन (Foxconn) की हैदराबाद फैक्ट्री में अपने वायरलेस ईयरबड्स एयरपॉड्स (AirPods) की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करेगी। फॉक्सकॉन ने हैदराबाद फैक्ट्री के लिए 400 मिलियन डॉलर (3330 करोड़ रु) के निवेश को मंजूरी दे दी है, जिसके दिसंबर 2024 तक बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन शुरू करने की उम्मीद है।

पहले से बन रहे हैं आईफोन

फॉक्सकॉन की हैदराबाद फैक्ट्री में एयरपॉड्स बनाए जाएंगे। फैक्ट्री में दिसंबर तक बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। आईफोन के बाद एयरपॉड्स ऐप्प्ल की दूसरी प्रोडक्ट कैटेगरी होगी जो भारत में बनाई जाएगी।
ऐप्पल के एयरपॉड्स वैश्विक स्तर पर TWS (ट्रू वायरलेस स्टीरियो) मार्केट में अग्रणी प्रोडक्ट हैं। रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, दिसंबर 2022 की तिमाही में लगभग 36 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ इसने ग्लोबल TWS मार्केट में पहला नंबर हासिल किया।

फॉक्सकॉन करेगी अरबों डॉलर का निवेश

वहीं ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग फॉक्सकॉन ने कहा है कि भारत में कारोबार की अपनी योजनाओं को पूरी तरह शुरू करने की स्थिति में उसे यहां अरबों डॉलर के निवेश की संभावना नजर आती है।
होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी यंग लियू ने अप्रैल-जून तिमाही के नतीजों पर चर्चा करते हुए यह बात कही है।
उन्होंने कहा कि फॉक्सॉन की भारतीय इकाई ने 10 अरब डॉलर (83254 करोड़ रु) के सालाना कारोबार का आंकड़ा हासिल कर लिया है और यहां पर अभी व्यापक निवेश की गुंजाइश मौजूद है।

30 से अधिक प्लांट मौजूद हैं

लियू ने कहा फॉक्सकॉन का वार्षिक राजस्व 200 अरब डॉलर (16.65 लाख करोड़ रु) रहा है। भारतीय बाजार के साइज को ध्यान में रखते हुए अगर हम यहां पर अपनी योजनाओं को पूरी तरह क्रियान्वित कर पाते हैं तो अरबों डॉलर का निवेश तो महज शुरुआत है। उन्होंने कहा कि फॉक्सकॉन इस समय भारत में करीब नौ कैम्पस को ऑपरेट कर रही है जहां पर 30 से अधिक प्लांट मौजूद हैं।
लियू ने कहा भारत में हमारे कारोबार का सालाना आकार करीब 10 अरब डॉलर है। भारत में हमारी कारोबारी संभावनाओं को लेकर निवेशकों की तरफ से सवाल आने का मतलब है कि इस देश में एक तरह की सकारात्मक ऊर्जा मौजूद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited