Apple का भारत पर आया दिल, मार्च तक 1 लाख करोड़ के आईफोन उत्पादन का लक्ष्य

Apple target of making 1 lakh crore iPhones:एप्पल इस महीने से अमेरिका और पश्चिम में त्योहारी मांग को पूरा करने की तैयारी कर रहा है, लेकिन वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण पश्चिम में इलेक्ट्रॉनिक्स सहित खपत कम हो गई है। भारत में बने लगभग 70% iPhone निर्यात किए जाते हैं।

Apple

एप्पल इस महीने से अमेरिका और पश्चिम में त्योहारी मांग को पूरा करने की तैयारी कर रहा है।

Apple target of making 1 lakh crore iPhones: एप्पल ने मार्च 2024 में खत्म होने वाले इस वित्तीय वर्ष में भारत में लगभग 1 लाख करोड़ रुपये के आईफोन के उत्पादन का लक्ष्य रखा है, उसने अपने विनिर्माण की क्षमता में वृद्धि की है और पहले सात महीनों में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक का उत्पादन हासिल किया है। ईटी के मुताबिक यदि क्यूपर्टिनो स्थित प्रौद्योगिकी दिग्गज इस वित्तीय वर्ष में 1 लाख करोड़ के लक्ष्य से चूक जाती है, तो यह वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में वहां पहुंच जाएगी।
एप्पल इस महीने से अमेरिका और पश्चिम में त्योहारी मांग को पूरा करने की तैयारी कर रहा है, लेकिन वैश्विक प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण पश्चिम में इलेक्ट्रॉनिक्स सहित खपत कम हो गई है। भारत में बने लगभग 70% iPhone निर्यात किए जाते हैं। अब तक, Apple ने इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल से अक्टूबर की अवधि में 40,000 करोड़ ($ 5 बिलियन) मूल्य के iPhones का निर्यात कर चुका है।
FY23 में, iPhone भारत से $5 बिलियन के निर्यात का आंकड़ा पार करने वाला पहला ब्रांड बन गया है। इस साल Apple ने पहले सात महीनों में निर्यात में साल-दर-साल 185% की वृद्धि दर्ज की है। पिछले साल अप्रैल-अक्टूबर के दौरान इसने 14,000 करोड़ रुपये के आईफोन का निर्यात किया था।
भारत में Apple का उत्पादन तमिलनाडु में स्थित ताइवान के फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन द्वारा किया जाता है, और स्मार्टफोन निर्माण के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के हिस्से के रूप में कर्नाटक के बाहर स्थित विस्ट्रॉन (अब टाटा समूह के स्वामित्व में ) द्वारा किया जाता है। वे 12 से 15 तक के आईफोन मॉडल बनाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited