चीन के एक फैसले से Apple का बज गया बैंड, 2 दिन में कंपनी के डूबे 16.6 लाख करोड़

China Ban Apple Phone For Its Officials: वैसे तो प्रतिबंध लगाने के फैसले का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी अधिकारियों को यह आदेश दिया गया है कि वह आईफोन को ऑफिस में लेकर नही लाएं और न ही ऑफिस के काम के लिए इस्तेमाल करें।

china apple stock

हुवावे को फायदा

China Ban Apple Phone For Its Officials:चीन ने iPhone निर्माता Apple को बड़ा झटका दिया है। चीन सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों के आईफोन इस्तेमाल पर रोक लगाने के अघोषित फैसले से एप्पल को 16.6 लाख करोड़ का झटका लगा है। यह इतनी दौलत है जितनी की दुनिया के सबसे अमीर शख्त एलन मस्क अपने पास रखते हैं। असल में चीन के इस अघोषित फैसले से एप्पल के शेयरों में लगातार दूसरे दिन गिरावट रही। एपल के शेयर जहां बुधवार को करीब 4 फीसदी गिर गए थे। वहीं उसके बाद गुरुवार को फिर करीब 3 फीसदी गिर घए।गिरावट से एपल का अमेरिकी शेयर बाजार में मार्केट कैप सिर्फ दो दिन में करीब 200 अरब डॉलर (16.61 लाख करोड़ रुपये) गिर गया। चीन एप्पल के लिए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। जिसका ताजा रिपोर्ट के अनुसार एप्पल के कुल राजस्व में 18 फीसदी योगदान है।

चीन में iPhone पर क्यों लग रहा है बैन

वैसे तो प्रतिबंध लगाने के फैसले का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों को यह आदेश दिया गया है कि वह आईफोन को ऑफिस में लेकर नही लाएं और न ही ऑफिस के काम के लिए इस्तेमाल करें। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इस अघोषित प्रतिबंध का दायरा बढ़ सकता है। इन खबरों से ही एप्पल के शेयर टूट रहे हैं। और अगर यह दायरा बढ़ता है तो उसको और नुकसान हो सकता है।

एप्पल के लिए चीन क्यों अहम और अब किसे फायदा

एप्पल के लिए तीसरा सबसे बड़ा बाजार होने के साथ उसके अधिकतर प्रोडक्ट चीन में एसेंबल किया जाते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार अब अगर चीन में सभी सरकारी कर्मचारियों को आईफोन रखने से रोक दिया जाता है तो इसकी बिक्री करीब 5 फीसदी गिर सकती है। चीन के इस फैसले से चीन की मोबाइल फोन निर्माता कंपनी हुवावे (Huawei) को फायदा हो सकता है। इसका नए फोन Mate 60 Pro काफी चर्चा में हैं। इसके पहले साल 2019 में ट्रंप प्रशासन ने हुवावे को ऐसी कंपनियों की सूची में रखा था जो इसके लिए खतरा बन सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited