APSEZ ने अपनी ESG लीडरशिप को किया मजबूत, जलवायु परिवर्तनों से निपटने के लिए मिली ग्लोबल मान्यता

Adani Group News: अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के असाधारण प्रयासों और ठोस कार्यक्रम के जरिये अपनी आपूर्ति सीरीज में सर्वोत्तम पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) नेतृत्व को मजबूत किया है। इससे उसे ग्लोबल स्तर पर मान्यता मिली है।

Adani Ports and Special Economic Zone Limited

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड को मिली बड़ी कामयाबी

Adani Group News: अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) की ओर से शुक्रवार (14 जून 2024) को कहा गया कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के उसके असाधारण प्रयासों और एक ठोस कार्यक्रम के जरिये अपनी आपूर्ति सीरीज में सर्वोत्तम पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ESG) प्रथाओं को लागू करने के ल‍िए उसे CDP (पूर्व में कार्बन डिस्क्लोजर प्रोजेक्ट) द्वारा मान्यता दी गई है। यह पुरस्कार दिल्ली में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की ओर से संयुक्‍त रूप से आयोजित 'भारत में जलवायु कार्रवाई: व्यवसायों और आपूर्ति सीरीज की भूमिका' समारोह में प्रदान किया गया। वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन CDP ने APSEZ को जलवायु परिवर्तन और आपूर्तिकर्ता जुड़ाव में नेतृत्व बैंड 'A-' प्रदान किया। अडानी ग्रुप की कंपनी को उत्सर्जन में कमी, जलवायु शासन, आपूर्तिकर्ता जुड़ाव, स्कोप 3 उत्सर्जन और जोखिम मैनेजमेंट प्रक्रियाओं में अपनी पहलों के लिए 'A' की उच्चतम रेटिंग मिली है।

कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए प्रतिबद्ध

APSEZ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्विनी गुप्ता ने कहा कि APSEZ में हम कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए ठोस प्रयासों के साथ स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ हैं। हम अपने ESG प्रदर्शन में निरंतर सुधार और कई ESG रेटिंग एजेंसियों द्वारा सौंपी गई 'जलवायु नेतृत्व स्थिति' से खुश हैं। उन्होंने कहा कि हम अब अक्षय क्षमता के प्रसार और परिवहन को हरित बनाने के लिए 2040 तक नेट जीरो प्रतिबद्धता पर काम कर रहे हैं।

कम कार्बन संक्रमण रेटिंग में टॉप रैंक वाली कंपनी

इस बीच, 11.3 के स्कोर के साथ APSEZ अब सस्टेनेलिटिक्स द्वारा न के बराबर ESG जोखिम (स्कोर बैंड 0-10) वाली कंपनी के रूप में वर्गीकृत होने से एक पायदान दूर है। कंपनी ने कहा कि सस्टेनेलिटिक्स द्वारा वैश्विक स्तर पर रेटिंग प्राप्त 16,215 कंपनियों में से APSEZ का स्कोर 95 प्रतिशत है। इसके अलावा, APSEZ बंदरगाह क्षेत्र में कम कार्बन संक्रमण रेटिंग में टॉप रैंक वाली कंपनी के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखने में कामयाब रही। वैश्विक स्तर पर APSEZ एसएंडपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट (CSA) 2023 में 96वें प्रतिशत पर है, जो टॉप 15 कंपनियों में से एक है और माना जाता है कि वैश्विक परिवहन अवसंरचना क्षेत्र में 334 कंपन‍ियों में से यह इस लिस्ट में एकमात्र बंदरगाह संचालक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited