Bank holidays: क्या अगले हफ्ते ईद-ए-मिलाद और गणेश विसर्जन के दिन बैंक बंद रहेंगे? यहाँ देखें पूरी जानकारी

Bank holidays: पहले यह हॉलिडे 16 सितम्बर को निर्धारित था, लेकिन मुस्लिम समुदाय के नेताओं द्वारा बैठक कर, सप्ताह के दौरान अनंत चतुर्दशी या गणेश विसर्जन समारोह के साथ टकराव से बचने के निर्णय के बाद तिथि को बदल दिया गया। सितंबर 2024 में 14 और 15 तारीख को शनिवार और रविवार से एक लंबा वीकेंड शुरू होगा।

bank holidays, bank holidays next week,

बैंक हॉलिडे।

Bank holidays: ईद-ए-मिलाद के अवसर पर 18 सितंबर को भारतीय स्टेट बैंक ( एसबीआई ) सहित भारत के सभी पब्लिक और प्राइवेट बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और महाराष्ट्र सरकार ने ईद-ए-मिलाद पब्लिक हॉलिडे को 18 सितंबर तक बढ़ा दिया है।
पहले यह हॉलिडे 16 सितम्बर को निर्धारित था, लेकिन मुस्लिम समुदाय के नेताओं द्वारा बैठक कर, सप्ताह के दौरान अनंत चतुर्दशी या गणेश विसर्जन समारोह के साथ टकराव से बचने के निर्णय के बाद तिथि को बदल दिया गया। सितंबर 2024 में 14 और 15 तारीख को शनिवार और रविवार से एक लंबा वीकेंड शुरू होगा। इसके बाद ईद-ए-मिलाद, एक पब्लिक हॉलिडे, 16 सितंबर को पड़ता है। इसके अलावा, अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर को मनाई जाती है, जिससे यह सवाल उठता है कि क्या बैंक चालू रहेंगे।

सितंबर 2024 में बैंक अवकाश

इसके अलावा, सिक्किम में बैंक 17 सितंबर को इंद्र जात्रा की छुट्टी के कारण भी बंद रहेंगे। और केरल में बैंकों ने 18 सितंबर को श्री नारायण गुरु जयंती के अवसर पर अवकाश रहेगा।
चूंकि बैंक की छुट्टियां राज्य-दर-राज्य अलग-अलग होती हैं, और सभी छुट्टियां पूरे भारत में नहीं मनाई जाती हैं, इसलिए कृपया छुट्टियों की पुष्टि के लिए अपनी स्थानीय बैंक शाखा या ऐप नोटिफिकेशन देखें।
इनके अलावा, अगले सप्ताह कुछ राज्यों में लंबा सप्ताहांत भी है, जिसमें 21 सितंबर (श्री नारायण गुरु समाधि - केरल ), 22 सितंबर (रविवार - अखिल भारतीय) और 23 सितंबर (वीर शहीदी दिवस - हरियाणा) की छुट्टियां हैं।
कुल मिलाकर, भारत में सभी बैंक (सार्वजनिक और निजी) सितंबर 2024 में कम से कम 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे, जिसमें दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार के लिए सप्ताहांत की छुट्टियां, धार्मिक और क्षेत्रीय त्यौहार शामिल हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि आप अपने बैंक जाने की योजना उसी हिसाब से बनाएं।

सितंबर 2024 में बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट

17 सितंबर - इंद्र जात्रा (मंगलवार) - सिक्किम
18 सितंबर - ईद ए मिलाद (सोमवार) - पूरे भारत में; और श्री नारायण गुरु जयंती (बुधवार) - केरल
21 सितंबर - श्री नारायण गुरु समाधि (शनिवार) - केरल
22 सितंबर — रविवार — पूरे भारत में
23 सितम्बर — वीर शहीदी दिवस (सोमवार) — हरियाणा
28 सितंबर — चौथा शनिवार — पूरे भारत में
29 सितंबर — रविवार — पूरे भारत में
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited