Home Loan: क्या आप होम लोन लेने जा रहे हैं? पहले खुद से पूछें ये 6 सवाल

Home Loan: हर किसी का सपना होता है उसके पास अपना एक प्यारा सा घर हो। एकमु्श्त पैसा नहीं होने की वजह से वह होम लोन लेकर घर खरीदता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए के होम लोन को ब्याज समेत वापस भी करना होता है। इसलिए होम लोन लेने से पहले आप खुद से ये 6 सवाल पूछकर अपने आपको मेंटली तैयार करें।

Home loan, home loan EMI, home loan interest payment, home loan fixed interest

होम लोन लेने से पहले अपने आप से कई सवाल पूछें (तस्वीर-Canva)

Home Loan: होम लोन एक लोकप्रिय फाइनेंशियल विकल्प है के साथ-साथ एक लॉन्ग-टर्म कमिटमेंट भी है। मासिक ईएमआई और ब्याज भुगतान होम लोन लेने का हिस्सा होते हैं, जिसके लिए आपको फाइनेंशियल रूप से तैयार रहना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप होम लोन की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हैं या नहीं, खुद से निम्नलिखित 6 महत्वपूर्ण सवाल पूछें।

क्या आपके पास एक स्थिर नौकरी और आय है ताकि आप होम लोन संभाल सकें?

होम लोन का सामान्य कार्यकाल 15-20 वर्षों का होता है। स्थिर नौकरी और आय होना एक महत्वपूर्ण फैक्टर है जो समय पर आपके लोन की सेवा करने में मदद कर सकता है। इसलिए, लोन लेने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपकी नौकरी और आय लोन की रीपेमेंट को संभालने के लिए पर्याप्त रूप से स्थिर हैं। ईएमआई भुगतान में चूक करने से पेनल्टी लगेगी और आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट आएगी। इसके अलावा, अपने मासिक बजट में लोन की ईएमआई को ध्यान में रखें ताकि आप इसे जरूरी खर्चों पर समझौता किए बिना कर सकें।

आपको किस प्रकार का ब्याज दर चुनना चाहिए?

होम लोन फिक्स्ड या फ्लोटिंग ब्याज दर पर दिए जाते हैं। फिक्स्ड रेट लोन में, ब्याज दर अप्रूवल के समय फिक्स कर दी जाती है और लोन के पूरे कार्यकाल के दौरान स्थिर रहती है। फ्लोटिंग रेट बाजार की स्थितियों पर निर्भर करते हुए बदल सकते हैं। दोनों विकल्पों का मूल्यांकन करें ताकि यह तय कर सकें कि आपकी वित्तीय स्थिति के साथ कौन सा विकल्प मेल खाता है। ध्यान रखें, ब्याज दरें आपके लोन की ईएमआई और उधारी की लागत को बहुत प्रभावित करती हैं। विभिन्न उधारदाताओं द्वारा दी जा रही ब्याज दरों की तुलना जरूर करें।

आप कितना डाउन पेमेंट कर सकते हैं?

होम लोन में, लेंडर आमतौर पर संपत्ति मूल्य का 75-90% फाइनेंस करते हैं, शेष राशि बारोअर को देनी होती है। जो हिस्सा बारोअर द्वारा दिया जाता है उसे डाउन पेमेंट कहा जाता है। जितना अधिक आपका डाउन पेमेंट होगा, उतना ही कम आपका लोन का बोझ होगा। लोन के लिए आवेदन करने से पहले, जान लें कि आपसे कितना डाउन पेमेंट करने की उम्मीद की जा रही है, और क्या आप उतनी राशि बिना अपनी बचत को तनाव में डाले चुका सकते हैं?

लोन का कार्यकाल और रीपेमेंट शेड्यूल क्या है?

आपके होम लोन का कार्यकाल आपके लोन की ईएमआई पर सीधा प्रभाव डालता है। लंबी अवधि के लोन का मतलब कम ईएमआई लेकिन समय के साथ अधिक ब्याज भुगतान होता है। छोटी अवधि का मतलब ज्यादा ईएमआई लेकिन कम ब्याज भुगतान होता है। अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करके आप यह तय कर सकते हैं कि आप किस अवधि तक आराम से ईएमआई चुका सकते हैं।

क्या लोन में अतिरिक्त शुल्क हैं?

ब्याज दर के अलावा, लोन में अन्य खर्चे भी होते हैं, जैसे प्रोसेसिंग फीस, प्रीपेमेंट पेनल्टी आदि, जो जोड़कर आपकी कुल उधारी की लागत बढ़ा सकते हैं। क्या आप इन सभी शुल्कों से अवगत हैं जो लोन का हिस्सा हो सकते हैं? हर लेंडर से इन शुल्कों के बारे में जरूर पूछें ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

क्या आप लोन लेने के बाद वित्तीय इमरजेंसी के लिए तैयार हैं?

मेडिकल इमरजेंसी, नौकरी खोना, या विकलांगता जैसी आपात स्थिति बिना किसी पूर्व चेतावनी के हो सकती हैं। क्या आप ऐसी स्थितियों के लिए वित्तीय रूप से तैयार हैं, यदि आपने होम लोन की प्रतिबद्धता ली है? एक तरीका यह है कि आप अपनी आय का एक हिस्सा इमरजेंसी फंड बनाने में लगाएं, जो ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियों से निपटने में आपकी मदद कर सके। ये सवाल एक अच्छा शुरुआती बिंदु हैं, जो आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि कब लोन लेना आपकी वित्तीय स्थिति और लॉन्ग टर्म लक्ष्यों के साथ मेल खाता है।
(डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल BankBazaar.com से CEO आदिल शेट्टी ने लिखी है, यह सिर्फ जानकारी के लिए है, किसी भी तरह के निवेश से पहले एक्पर्ट्स से संपर्क करें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited