Air Passengers Data: जून में 1.32 करोड़ यात्रियों ने किया हवाई सफर, इंडिगो नंबर वन

Air Passengers Data: स्पाइसजेट से पिछले महीने 7.02 लाख यात्रियों ने यात्रा की जबकि अकासा एयर 5.90 लाख यात्रियों को लेकर उड़ी। इन दोनों एयरलाइंस की कुल घरेलू यात्री यातायात में हिस्सेदारी क्रमशः 5.3 प्रतिशत और 4.4 प्रतिशत रही।

AIR TRAFFIC

हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ी

Air Passengers Data:देश में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या जून में 5.76 प्रतिशत बढ़कर 1.32 करोड़ हो गई है। पिछले साल इसी महीने यह संख्या 1.24 करोड़ थी। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की तरफ से जारी जून के आंकड़ों के मुताबिक, किफायती विमानन सेवा इंडिगो ने 80.86 लाख यात्रियों के साथ 60.5 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी दर्ज की।इसके बाद टाटा समूह द्वारा संचालित एयर इंडिया और विस्तारा का स्थान रहा, जिन्होंने क्रमशः 17.47 लाख और 12.84 लाख यात्रियों को उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाया ।

टाटा की एयरलाइंस का क्या रहा है हाल

डीजीसीए के आंकड़ों के मुताबिक, जून महीने में एयर इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 13.1 प्रतिशत रही, जबकि विस्तारा की हिस्सेदारी 9.6 प्रतिशत रही।विस्तारा टाटा संस और सिंगापुर एयरलाइंस के बीच 51:49 प्रतिशत की हिस्सेदारी वाला संयुक्त उद्यम है।टाटा समूह की ही एक अन्य एयरलाइन एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) ने पिछले महीने 7.70 लाख यात्रियों को यात्रा कराई। इस तरह उसकी बाजार हिस्सेदारी 5.8 प्रतिशत रही।इस तरह टाटा समूह की तीनों एयरलाइंस की जून में कुल घरेलू यात्री परिवहन बाजार में हिस्सेदारी 28.5 प्रतिशत रही।

आकासा और स्पाइसजेट कौन से नंबर पर
डीजीसीए के आंकड़ों से पता चलता है कि स्पाइसजेट से पिछले महीने 7.02 लाख यात्रियों ने यात्रा की जबकि अकासा एयर 5.90 लाख यात्रियों को लेकर उड़ी। इन दोनों एयरलाइंस की कुल घरेलू यात्री यातायात में हिस्सेदारी क्रमशः 5.3 प्रतिशत और 4.4 प्रतिशत रही।जून में देश के चार महानगर हवाई अड्डों- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद से अकासा एयर ने सबसे अधिक 79.5 प्रतिशत उड़ानों का समय पर संचालन किया जबकि स्पाइसजेट की 46.1 प्रतिशत उड़ानें ही समय पर संचालित हुईं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited