ATM Rules: ATM से पैसा निकालने पर ये बैंक लगाते हैं चार्ज,जानें कब होना है अलर्ट

ATM Cash Withdrawal Charges: कई बार कस्टमर को इस बात का ध्यान ही नहीं रहता है कि उसने मंथली लिमिट पूरी कर दी है। और उसके बाद हर कैश विद्ड्रॉल पर चार्ज देना पड़ता है। आरबीआई के नए दिशानिर्देशों के बैंक ग्राहक से अधिकतम 21 रुपये तक चार्ज ले सकते हैं।

ATM CASH WITHADRAWL CHARGE

सारे बैंक वसूलते हैं पैसा

ATM Cash Withdrawal Charges: चाहे सरकारी बैंक हो या फिर निजी बैंक सभी ने एटीएम से कैश निकासी पर चार्ज लेने के नियम बना रखे हैं। इसके लिए बैंकों ने एक लिमिट तय कर रखी है। और उसके बाद वह कस्टमर से चार्ज वसूलना शुरू कर देते हैं। ऐसे में कई बार कस्टमर को इस बात का ध्यान ही नहीं रहता है कि उसने मंथली लिमिट पूरी कर दी है। और उसके बाद हर कैश विद्ड्रॉल पर चार्ज देना पड़ता है। आरबीआई के नए दिशानिर्देशों के बैंक ग्राहक से अधिकतम 21 रुपये तक चार्ज ले सकते हैं।ऐसे में आइए जानते हैं कौन सा बैंक क्या चार्ज लेता है और उसके कितनी लिमिट फ्री कर रखी है...

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

SBI अपने एटीएम पर 25,000 रुपये से अधिक बैलेंस वाले अकाउंट पर 5 फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा देता है। इस लिमिट से अधिक के ट्रांजेक्शन पर 10 रुपये चार्ज देना होता। जबकि, अन्य बैंकों के एटीएम कार्ड से एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालने पर प्रति ट्राजेक्शन 20 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होता है।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

पंजाब नेशनल बैंक पांच ट्रांजेक्शन के बाद चार्ज लेते है। इसके बाद ग्राहकों को प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये चार्ज देना होता है। PNB अन्य बैंकों के एटीएम पर मेट्रो शहरों में तीन और नॉन मेट्रो शहरों में पांच फ्री ट्राजेक्शन का विकल्प देता है। इसके बाद ग्राहकों को पैसा निकालने के लिए 21 रुपये और जीएसटी और अन्य ट्रांजेक्शन के लिए 9 रुपये और जीएसटी देना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

आईसीआईसीआई बैंक अपने एटीएम धारकों को हर महीने 3 मुफ्त ट्रांजेक्शन देता है। फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट खत्म होने के बाद आईसीआईसीआई बैंक हर नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर 8.5 रुपये और हर फाइनेंशियल ट्राजेक्शन पर 21 रुपये का चार्ज लेता है।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank )

एचडीएफसी बैंक के एटीएम पर हर महीने 5 फ्री ट्रांजेक्शन मिलता है। लिमिट पूरी होने के बाद एटीएम पर हर नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर 8.5 रुपये और हर फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर 21 रुपये का चार्ज देना होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited