Cryptocurrency में पैसा लगाते समय इन गलतियों से बचना है जरूरी, तभी हो सकता है फायदा

क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों को बहुत अलर्ट रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में बहुत जल्दी और तेजी से उतार-चढ़ाव आता है। ऐसे में क्रिप्टोकरेंसी पर लगातार नजर रखना जरूरी है।

crypto trading mistakes

क्रिप्टो में ट्रेडिंग करते समय इन गलतियों से बचें

मुख्य बातें
  • क्रिप्टो ट्रेड में ट्रेडिंग कॉस्ट पर नजर रखें
  • लेवेरेज ट्रेडिंग से बचना है बेहतर
  • बिना ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी के निवेश करना सही नहीं
Cryptocurrency Mistakes to Avoid : बीते कुछ सालों में दुनिया भर के अलावा भारत में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज काफी बढ़ा है। क्रिप्टोकरेंसी ने बहुत बड़ी संख्या में ट्रेडर्स और निवेशकों को अपनी तरफ आकर्षित किया है। पर क्रिप्टो एसेट्स में ट्रेडिंग और निवेश करना जोखिम भरा है। खास कर उन लोगों के लिए जो इस क्षेत्र में नए हैं, वे कोई न कोई गलती कर सकते हैं। क्रिप्टोकरेंसी से फायदा हासिल करने के लिए कुछ गलतियों से बचना जरूरी है।
ट्रेडिंग कॉस्ट पर नजर रखें
कोई भी ट्रेडर दिन भर में जितनी बार ट्रेड करेगा, उतनी ही बार उसे एक्सचेंज को ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा। कुछ-कुछ समय पर एक्सचेंज इस चार्ज में बढ़ोतरी कर सकते हैं। ऐसे में आपके लिए ट्रेडिंग कॉस्ट पर नजर रखना जरूरी है, क्योंकि ये आपके प्रोफिट मार्जिन को कम करती है।
लेवेरेज ट्रेडिंग से बचें
लेवेरेज ट्रेडिंग से बचना जरूरी है, खास कर शुरुआती निवेशकों के लिए। जेबपे के अनुसार लेवेरेज ट्रेडिंग एक ऐसा तरीका है जो आपके रिटर्न को बहुत अधिक बना सकता है। पर लाभ ही की तरह इससे घाटा भी कई गुना हो सकता है। एक गलत ट्रेड आपको भारी नुकसान करा सकता है।
बिना ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी के निवेश न करें
बिना किसी ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी के निवेश करने पर आपको नुकसान हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पहले से स्ट्रेटेजी बनी हुई हो तो इससे आपको ये सुविधा मिलेगी कि कौन सा टोकन चुनना है, कब खरीदना है और कब बेचना है। स्ट्रेटेजी न हो तो आप इन चीजों की सही कैलकुलेशन नहीं कर पाएंगे।
कैसे करें फैसला
कोई भी निवेश करने पर पैसा नहीं गंवाना चाहता। पर यदि नुकसान हो जाए तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एक ट्रेड में हुए नुकसान का फैसला आपके अन्य ट्रेड को प्रभावित न करे। आपके सभी ट्रेड के फैसले स्वतंत्र हों।
ट्रैकिंग है बहुत अहम
यदि आप अपने निवेश को ट्रैक नहीं कर रहे हैं तो आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आपको निवेश पर घाटा हो रहा है और लगातार आप उस पर नजर नहीं रख रहे हैं तो समय के साथ आपका घाटा बढ़ता जाएगा।
डिस्क्लेमर : क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited