Axis Bank Share Price: मैक्स लाइफ के साथ डील पर सफाई देने के बावजूद एक्सिस बैंक का शेयर कमजोर, जानिए पूरा मामला

Axis Bank Share Fall Today, Reason Here: एक्सिस बैंक और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के बीच हुई एक को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कोर्ट का रुख किया। उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट में एक्सिस बैंक के खिलाफ जांच की मांग की।

Axis Bank Share Price

एक्सिस बैंक के शेयर में कमजोरी

मुख्य बातें
  • एक्सिस बैंक के शेयर में कमजोरी
  • बैंक पर लगे हैं आरोप
  • मैक्स लाइफ डील से जुड़ा है मामला
Axis Bank Share Price Fall: आज एक्सिस बैंक का शेयर दबाव में रहा है। प्राइवेट सेक्टर के बैंक ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के साथ शेयरों के लेनदेन पर स्पष्टीकरण जारी कर दिया। मगर इसके बावजूद आज कंपनी का शेयर लाल निशान में है। बीएसई पर बैंक का शेयर 1072.6 रु के पिछले बंद स्तर के मुकाबले सुबह 1,072 रु पर खुला और कारोबार के दौरान 1,058 रु तक फिसला। करीब सवा 3 बजे ये 5.3 रु या 0.49 फीसदी की कमजोरी के साथ 1067.3 रु पर है। इस भाव पर कंपनी की मार्केट कैपिटल 3.29 लाख करोड़ रु है।
ये भी पढ़ें -

क्या है एक्सिस बैंक-मैक्स लाइफ का मामला

एक्सिस बैंक और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के बीच हुई एक को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कोर्ट का रुख किया। उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट में एक्सिस बैंक के खिलाफ जांच की मांग की। दरअसल एक्सिस बैंक ने अप्रैल 2021 में मैक्स लाइफ में 12.99% हिस्सेदारी खरीदी। इसमें 12 फीसदी शेयर 31.51 रुपये से 32.12 रुपये के रेट खरीदे गए।
मगर बैंक ने हिस्सेदारी खरीदने से पहले ही मैक्स लाइफ में 0.998 फीसदी शेयर 166 रुपये प्रति शेयर के हिसाब बेचकर मुनाफा कमाया। ये एक अनड्यू प्रॉफिट था। बैंक पर आरोप है कि उसने ये प्रॉफिट गलत तरीके से हासिल किया।

जुर्माना भी लगा

अक्टूबर 2022 में IRDAI ने एक्सिस बैंक पर 2 करोड़ रु का जुर्माना भी लगाया। वहीं मैक्स लाइफ पर 3 करोड़ रु का जुर्माना लगा। फिर एक्सिस बैंक ने उस डील में कुछ परिवर्तन भी किए। अब इसी मामले में सुब्रमण्यम स्वामी ने कोर्ट का रुख किया है। बता दें कि मैक्स लाइफ इंश्योरेंस, मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज़ और एक्सिस बैंक का जॉइंट वेंचर है।

क्या है एक्सिस बैंक की दलील

एक्सिस बैंक का कहना है कि इसने उस लेनदेन के मामले में सभी जरूरी मंजूरी ले ली थीं। बैंक के मुताबिक उस लेनदेन के मामले में लगाए जा रहे आरोपों से इस पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited