Muharram Bank Holiday Today: क्या आज मुहर्रम की वजह से बंद रहेंगे बैंक? यहां देखें छुट्टियां

Bank Holiday July 2024: जुलाई में शनिवार और रविवार को मिलाकर कुल 12 छुट्टियां हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियों को निर्धारित किया है। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट में चेक और प्रॉमिसरी नोट्स जारी करने का उल्लेख है। छुट्टियों के दौरान इन इंस्ट्रूमेंट्स से जुड़े लेन-देन उपलब्ध नहीं होंगे। हालाँकि, ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

bank, bank holiday, bank holiday july, muharram

17 जुलाई को देश के चुनिंदा क्षेत्रों में बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holiday on Wednesday: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार, मुहर्रम/आशूरा/उ तिरोत सिंग दिवस के अवसर पर आज, 17 जुलाई को देश के चुनिंदा क्षेत्रों में बैंक बंद रहेंगे। अगरतला, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ , मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली , पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

मुहर्रम

मुहर्रम इस्लामी कैलेंडर का पहला महीना है। इस्लामी कैलेंडर में 12 महीने और 354 दिन होते हैं। मुहर्रम महीने के दसवें दिन को आशूरा के नाम से जाना जाता है, जो पैगंबर मुहम्मद के पोते हजरत इमाम हुसैन की शहादत को याद करता है। लोगों से अपेक्षा की जाती है कि वे इस महीने के दौरान युद्ध से दूर रहें और प्रार्थना और चिंतन के लिए समय निकालें।

यू टिरोट सिंग डे

यू तिरोत सिंग दिवस मेघालय में एक क्षेत्रीय त्यौहार है। यह दिन खासी सरदार तिरोत सिंग की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने 19वीं सदी में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। अपनी बहादुरी और वीरता के लिए मशहूर तिरोत ने अपनी वंशावली सिमलीह कबीले से ली थी, युद्ध की घोषणा की और खासी पहाड़ियों पर कब्ज़ा करने के अंग्रेजों के प्रयासों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। 17 जुलाई को मेघालय में लोग सांस्कृतिक कार्यक्रम, जुलूस आदि का आयोजन करके तिरोत सिंह को श्रद्धांजलि देते हैं।

उत्तराखंड में हरेला

उत्तराखंड में हरेला के अवसर पर 16 जुलाई को बैंक बंद थे। हरेला उत्तराखंड में मानसून की शुरुआत और नए कृषि मौसम की शुरुआत के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला त्योहार है।

अगली बैंक छुट्टी 20 जुलाई को

अगली बैंक छुट्टी 20 जुलाई को होगी, क्योंकि त्रिपुरा में खारची पूजा मनाई जाती है। इसके अलावा बैंक रविवार (21 और 28 जुलाई) और 27 जुलाई को चौथा शनिवार भी बंद रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited