Bank Holidays September 2024: इस शनिवार क्या बैंक बंद हैं, देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays September 2024: हर महीने में वीक ऑफ, सेकेंड सटरडे, फोर्थ सटरडे को छोड़कर भी बैंकों में छुट्टिया रहती हैं। राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा राज्यों में भी कई छुट्टियां होती हैं। उस दिन भी बैंक बंद रहते हैं। आइए देखते हैं क्या शनिवार यानी 20 सितंबर को बैंक बंद रहेंगे या खुले रहेंगे।

Bankank Holidays september 2024

शनिवार को बैंक बंद रहेंगे?

Bank Holidays September 2024: लोगों को हर काम के लिए पैसों की जरूरत होती है। इसके लिए अक्सर बैंक जाना भी पड़ जाता है। हालांकि डिजिटल लेनदेन के जरिए घर बैठे खरीद बिक्री कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश लोग अभी भी डिटिजल लेनदेन से बचना चाहते हैं। बैंकों में जाकर रुपए निकालना और जमा करने में भरोसा करते हैं। इसलिए उन्हें बैंकों की छुट्टियों के बारे में जानना जरूरी है। क्या कल शनिवार (20 सितंबर) को बैंक बंद रहेंगे। आइए देखते हैं छुट्टियों की लिस्ट।

क्या 21 सितंबर 2024 को बैंक खुले रहेंगे?

भारत में बैंक महीने के पहले, तीसरे और 5वें (अगर उस महीने हो तो) शनिवार को खुले रहते हैं। हालांकि यह किसी खास छुट्टियों या बंदी पर निर्भर करता है। इसलिए ग्राहकों को पता होना चाहिए कि बैंक हर पहले, तीसरे और पांचवें (यदि लागू हो) शनिवार को खुले रहेंगे, जब तक कि कोई वजगह से अवकाश न हो। RBI नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) छुट्टियों और बैंकों के खातों के बंद होने के तहत कुछ छुट्टियां होती है। चूंकि यह शनिवार, 21 सितंबर है जो महीने का तीसरा शनिवार है, इसलिए बैंक खुले रहेंगे। बैकों में हर महीने दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता है।

सितंबर 2024 कब-कब बैंकों में छुट्टी

राज्य के आधार पर, सितंबर में बैंक 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे। श्रीमंत शंकरदेव की तिरुभाव तिथि, गणेश चतुर्थी, पहला ओणम, मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद, इंद्रजात्रा/ईद-ए-मिलाद, पंग-लहबसोल, ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद शुक्रवार, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस और महाराजा हरि सिंह जी के जन्मदिन के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। वैसे भारत सरकार के मुताबिक 2024 में केवल तीन राष्ट्रीय अवकाश होंगे। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती।
  • 20 सितंबर (शुक्रवार): ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के अगले दिन जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
  • 21 सितंबर (शनिवार): श्री नारायण गुरु समाधि दिवस की वजह से केरल में बैंक बंद रहेंगे।
  • 22 सितंबर (रविवार): साप्ताहिक छुट्टी की वजह से सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
  • 23 सितंबर (सोमवार): महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन की वजह से जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।
  • 28 सितंबर (चौथा शनिवार): सेकेंड सटरडे की वजह से सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
  • 29 सितंबर (रविवार): साप्ताहिक छुट्टी की वजह सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

छुट्टियों के दिन कर सकते हैं डिजिटल लेनदेन

खास छुट्टियों पर बैंकों में बैंकिंग लेन-देन संभव नहीं है। इसलिए बैंकों में बैंकिंग सर्विस प्रदान नहीं की जाती हैं। फिर भी, ग्राहक वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों गतिविधियों के लिए इंटरनेट बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग और व्हाट्सएप बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited