बैंकों में 5 दिन काम-काज पर फैसला जल्द, IBA ने वित्त मंत्रालय को भेजा प्रपोजल

Five Days Week In Banks:अगर वित्त मंत्रालय छुट्टियां बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूर कर लेता है। तो फिर बैंक ब्रांच सोमवार से शुक्रवार खुलेंगी। लेकिन यदि ऐसा होता है तो डेली काम के घंटे में भी इजाफा हो सकता है। और रिपोर्ट के अनुसार काम के घंटे में 45 मिनट तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

BANK HOLIDAY

फैसला जल्द

Five Days Week In Banks:बैंक कर्मचारियों को जल्द ही छुट्टी को लेकर अच्छी खबर मिल सकती है। ऐसी संभावना है कि कई प्राइवेट कंपनियों की तरह अब सरकारी और प्राइवेट सेक्टर बैंकों में भी हफ्ते में 5 दिन काम होगा। यानी बैंक कर्मचारियों को अब सभी सप्ताह में दो दिन छुट्टी मिलेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार इस संबंध में इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA)ने 28 जुलाई की बैठक में सहमति जता दी है। और आईबीए ने इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेज दिया है। अब छुट्टियों को लेकर फाइनल फैसला वित्त मंत्रालय को करना होगा। अभी बैंक कर्मचारियों को रविवार के अलावा हर दूसरे और चौथे सप्ताह शनिवार को छुट्टी मिलती हैं।

बढ़ सकते हैं काम के घंटे

अगर वित्त मंत्रालय छुट्टियां बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूर कर लेता है। तो फिर बैंक ब्रांच सोमवार से शुक्रवार खुलेंगी। लेकिन यदि ऐसा होता है तो डेली काम के घंटे में भी इजाफा हो सकता है। और रिपोर्ट के अनुसार काम के घंटे में 45 मिनट तक की बढ़ोतरी हो सकती है। बैंक कर्मचारी और उनकी यूनियन काफी समय से हफ्ते में दो दिन छुट्टी की मांग कर रहे थे। 28 जुलाई के फैसले के बाद अब ऐसी संभावनाएं बढ़ गई हैं कि वित्त मंत्रालय नए प्रस्ताव को मंजूर कर सकता है।

ग्राहकों को बढ़ सकती है परेशानी

बैंकों में सप्ताह में 5 दिन काम करने से, ग्राहकों को परेशानी बढ़ सकती है। असल में अभी भी बड़ी संख्या में बैंक ग्राहक ऐसे हैं जो ऑनलाइन बैंकिंग नहीं यूज करते हैं। या फिर वह ऑनलाइन बैंकिंग को लेकर सहज नहीं है। इसी तरह कारोबारियों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि उनका डेली का काम-काज बैंकों से जुड़ा होता है। साथ ही बहुत से ऐसे कस्टमरहैं जो शनिवार के दिन अपने बैंकिंग काम-काज करते हैं। उनकी मुश्किलें बढ़ सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited