Car Loan: कार लोन लेने से पहले जान लें 20-4-10 नियम, आपको होगा काफी फायदा

Car Loan: कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो लोन लेने से पहले 20-4-10 नियम जान लें। लोन लेने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इसे आसानी से लौटा सकते हैं।

Car Loan, Car Loan Rules, Car Loan EMI, How much is down payment for car loan, Car Loan Interest Rate

कार लोन लेने से पहले जान लें ये बातें

Car Loan: कार लोन ने वाहन खरीदना अफोर्डेबल और सुविधाजनक बना दिया है। लेकिन लोन लेने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इसे आसानी से लौटा सकते हैं। इसलिए लोन लेने से पहले अपनी आवश्यकताओं, वित्तीय स्थिति और लोन की शर्तों का मूल्यांकन करें वह आपकी जेब के हिसाब से है या नहीं। जब ऑटो लोन की बात आती है तब 20-4-10 नियम सही तरीके से चुनना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए देखें कि यह नियम क्या है और यह आपकी कैसे मदद कर सकता है।

20-4-10 नियम का पहला हिस्सा-डाउन पेमेंट राशि

डाउन पेमेंट कार लोन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह कार के एक्स-शोरूम के दाम का 10-30% होता है, जिसे खरीदते समय खरीददार को भुगतान करने को कहा जाता है जबकि शेष राशि लोन के माध्यम से इन्स्टालमेन्ट में चुकाई जाती है। कार चुनते समय डाउन पेमेंट राशि का पता करें ताकि आप समय पर बिना अपनी वित्तीय स्थिति को बिगाड़ते हुए इसे अदा कर सकें। अधिक डाउन पेमेंट आपके लोन EMI और ब्याज खर्च को कम कर सकती है।
20-4-10 नियम का पहला हिस्सा डाउन पेमेंट से संबंधित है। आपको कम से कम कार के मूल्य का 20% डाउन पेमेंट करना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर कार की कीमत 10 लाख रुपए है, तो 2 लाख रुपए को मार्जिन मनी के रूप में भुगतान करने की तैयारी करें। आप अधिक डाउन पेमेंट भी कर सकते हैं लेकिन डाउन पेमेंट के लिए 20% की सीमा से नीचे जाने से बचें। अगर आपके पास फंडस तैयार नहीं हैं तो एक समयसीमा तय करें और निर्धारित अंतिम तिथि तक आवश्यक धन जमा करने के लिए एक रणनीति तैयार करें।

नियम 4 - पुनर्भुगतान अवधि

लेंडर आमतौर पर कार लोन के लिए अधिकतम पुनर्भुगतान अवधि 8 वर्ष तक की देते हैं। 20-4-10 के सामान्य नियम के मुताबिक आपको आदर्श रूप से 4 वर्षों से अधिक समय में अपने कार लोन को पूरी तरह से चुकाने का लक्ष्य रखना चाहिए। लंबी अवधि का मतलब कम ईएमआई है लेकिन इसका मतलब उच्च कुल ब्याज भुगतान भी है।
उदाहरण के लिए अगर आपने 10% ब्याज पर 10 लाख रुपए का कार लोन लिया है तो आपको 4 साल की पुनर्भुगतान अवधि के लिए ब्याज के रूप में 2.17 लाख रुपए का भुगतान करना होगा। जबकि 7 साल की अवधि के लिए आपको 3.94 लाख रुपए का भुगतान करना होगा। नीचे दी गई लिस्ट बैंकों द्वारा दी जा रही लेटेस्ट ब्याज दरों और उन दरों के लिए सांकेतिक ईएमआई के बारे में आइडिया देता है।
कार लोन दर
लोन देने वाले बैंकप्रारंभिक दर प्रति लाखईएमआई
यूको बैंक8.602,474
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया8.702,496
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया8.702,474
बैंक ऑफ महाराष्ट्र8.702,474
भारतीय स्टेट बैंक8.752,477
पंजाब नेशनल बैंक8.752,477
इंडियन बैंक8.752,472
बैंक ऑफ इंडिया8.752,477
आईडीबीआई बैंक लिमिटेड8.802,477
बैंक ऑफ बड़ौदा8.852,477
(16 फरवरी 2024 को अपडेट किया गया। सिक्योर्ड एसेट के आधार पर टॉप 10 बैंकों पर विचार किया गया। दरें केवल योग्य उधारकर्ताओं के लिए 1 लाख रुपए के लोन पर 4 साल के लिए ईएमआई। केवल टर्म्स लोन ईवी पर सबसे कम दरें लागू हो सकती हैं। डेटा Bankbazaar.com द्वारा संकलित है)

नियम 10: ईएमआई आवंटन

किसी भी समय यह माना जा सकता है कि आपके कार लोन के ईएमआई आपकी विभिन्न जरूरी खर्चों में से एक होंगे। इस थंब रूल का तीसरा हिस्सा जरूरी खर्चों का मैंनेजमेंट करने के संबंध में है और यह निर्धारित करता है कि आपके कार लोन के ईएमआई आपके कुल टेक-होम आय का 10% से अधिक नहीं होना चाहिए। यह आपको बिना आपके किसी और वित्तीय परिस्थितियों पर कोई प्रभाव के अपने लोन के ईएमआई को भुगतान करने में मदद करेगा।
जब कोई अधिक कीमत वाली संपत्ति जैसे कि एक कार खरीदी जा रही हो तो यह बुद्धिमानी है कि एक स्पष्ट परिभाषित बजट और रीपेमेंट प्लान तैयार की जाए और इसे ईमानदारी से पालन किया जाए। यह भी याद रखें कि कार लोन के चुकता होने वाले राशियां आपके क्रेडिट स्कोर और कुल वित्तीय स्वास्थ्य से जुड़ी होती हैं। इसलिए इन्हें छुड़ाने के लिए अपनी वित्तीय जिम्मेदारियों पर बोझ कम करने के लिए उन्हें चुकता करने में अनुशासन और निरंतरता बनाए रखें।
(डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी ने लिखी है, यह सिर्फ जानकारी के लिए है, किसी भी तरह के निवेश के वित्तीय जानकार से सलाह लें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited