2023 में म्यूचअल फंड से करना चाहते हैं कमाई, इन 4 पर मिल सकता है अच्छा रिटर्न

Focused Mutual Funds 2023: फोकस्ड स्कीमों में निवेश करने पर विचार करना चाहिए। सेबी के नियमों के मुताबिक, केंद्रित इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं को अधिकतम 30 शेयरों के पोर्टफोलियो में निवेश करना चाहिए।

Focused  Mutual Funds 2023

Focused Mutual Funds 2023: फोकस्ड म्यूचुअल फंड।

Focused Mutual Funds 2023: क्या आपको लगता है कि आपको फोकस्ड फंड में बेहतर रिटर्न मिल सकता है? अगर जवाब हां है, तो आपको फोकस्ड स्कीमों में निवेश करने पर विचार करना चाहिए। सेबी के नियमों के मुताबिक, फोकस्ड इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं को अधिकतम 30 शेयरों के पोर्टफोलियो में निवेश करना चाहिए। जब निवेश की बात आती है तो इन योजनाओं में कोई अन्य प्रतिबंध नहीं होता है- जैसे फ्लेक्सी कैप योजनाएं वे किसी भी बाजार पूंजीकरण और क्षेत्रों में निवेश कर सकती हैं। यदि वह निवेश रणनीति आपको आकर्षित करती है, तो आप केंद्रित इक्विटी योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं। यहां ईटी के मुताबिक हम आपको 4 फोकस्ड फंड के बारे में बता रहे हैं।
2023 के बेस्ट फोकस्ड म्यूचुअल फंड
  1. IIFL फोकस्ड इक्विटी फंड
  2. SBI फोकस्ड इक्विटी फंड
  3. सुंदरम फोकस्ड फंड
  4. क्वांट फोकस्ड फंड
क्या होता है फोकस्ड फंड?
फोकस्ड फंड (Focused Fund) म्यूचुअल फंड में स्टॉक के छोटे प्रकार शामिल होते हैं। इस निवेश स्कीम के साथ, फंड कई पोजिशनों के विभिन्न तरह के मिक्स्चर की जगह सिर्फ कुछ क्षेत्रों के सीमित प्रकार पर फोकस्ड होते हैं। ये फंड ज्यादातर अपनी पोजिशन के करीब 20-30 कंपनियों में होल्ड करते हैं।फोकस्ड इक्विटी फंड निवेश आम तौर पर वरिष्ठ निवेशकों तथा उच्च जोखिम लेने वाले व्यक्तियों के लिए होते हैं।
Disclaimer: इस स्टोरी में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। स्टॉक मार्केट जोखिमों के अधीन है, ऐसे में निवेश से पहले से एक्सपर्ट से राय जरुर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited