निवेश के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं ये 3 कॉरपोरेट म्युचुअल फंड, देखें लिस्ट

Corporate Bond MF: डेट म्यूचुअल फंड्स के लिए 2023 में बेहतर साल होने की संभावना है। इन फंड्स के लिए 2022 अच्छा साल नहीं था। जानकारों के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही ब्याज दरों में वृद्धि को रोक या बंद कर सकता है।

Best Three Performing Corporate Bond Fundsk

डेब्ट म्यूचुअल फंड्स

Corporate Bond MF: डेट म्यूचुअल फंड्स (Debt Mutual Fund) के लिए 2023 बेहतर साल होने की संभावना है। इन फंड्स के लिए 2022 अच्छा साल नहीं था। जानकारों के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही ब्याज दरों में वृद्धि को रोक या बंद कर सकता है। इसके पहले RBI अर्थव्यवस्था में महंगाई के दबाव को कम करने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि कर रहा था। डेट म्युचुअल फंड, विशेष रूप से लंबी अवधि के डेट फंड और गिल्ट फंड, बढ़ती ब्याज दर के माहौल में पैसा खो देते हैं। डेट इंस्ट्रूमेंट्स की कीमतें तब गिरती हैं जब उनकी यील्ड बढ़ती है।
दूसरे शब्दों में, ब्याज दरें बढ़ने पर डेट फंडों की नेट एसेट वैल्यू या एनएवी गिर जाती है। हालांकि, आने वाले साल में डेट म्यूचुअल फंडों के लिए बेहतर साल होने की संभावना है। डेट म्यूचुअल फंड मैनेजरों के मुताबिक, आरबीआई द्वारा 2023 में दरों में बढ़ोतरी रोकने का मतलब होगा डेट म्यूचुअल फंड निवेशकों को बेहतर रिटर्न।
यदि आप तीन साल या उससे अधिक के लिए निवेश करने के लिए 'अपेक्षाकृत सुरक्षित' डेट फंड की तलाश कर रहे हैं, तो आप कॉरपोरेट बॉन्ड फंड में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। इन योजनाओं को अपने कोष का कम से कम 80% उच्चतम रेटिंग वाली कंपनियों में निवेश करना अनिवार्य है। यह उन्हें क्रेडिट रिस्क फंड जैसी अन्य डेट योजनाओं की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित बनाता है। वे गिल्ट फंड्स और लॉन्ग टर्म डेट फंड्स से भी सुरक्षित हैं।
आपको इन दो फैक्टर पर ध्यान देना चाहिए
1.सुरक्षा
लगभग तीन साल पहले डेट स्पेस में डिफॉल्ट और डाउनग्रेड की एक सीरीज के बाद डेट फंड निवेशकों के लिए सुरक्षा एक महत्वपूर्ण कारक बन गई। फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड से छह योजनाओं को बंद करने से ऋण योजनाओं में निवेशकों को झटका लगा। हालाँकि अब पर्यावरण बहुत बेहतर है, फिर भी आपको बहुत सतर्क रहना चाहिए।
2. ब्याज दर परिवर्तन दूसरी वजह
दुनिया भर में केंद्रीय बैंक नीति को सख्त करने की प्रक्रिया में थे। अब वे आने वाले महीनों में दरें बढ़ाना बंद कर सकते हैं या दरों में कटौती शुरू कर सकते हैं। इससे डेट फंडों से बेहतर रिटर्न मिल सकता है। ऐसा बिलकुल नहीं कर सकते कि कॉर्पोरेट बॉन्ड फंडों में कोई जोखिम नहीं है। हलांकि इसकी, AAA की उच्चतम रेटिंग ज्यादा सुरक्षा प्रदान करती है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आपका फंड मैनेजर अतिरिक्त रिटर्न के लिए कोई अतिरिक्त जोखिम नहीं ले रहा है।
2023 में निवेश करने के लिए कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड
  1. एचडीएफसी कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड
  2. आदित्य बिड़ला सन लाइफ कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड
  3. ICICI प्रूडेंशियल कॉर्पोरेट बॉन्ड फंडसुंदरम कॉरपोरेट बॉन्ड फंड
डिस्केलमर- यहां निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited