Credit Card लोन के जाल में फंस गए, परेशान न हों, इन टिप्स की मदद से पाएं छुटकारा

How To Pay Off Credit Card Debt Easily: अपने कार्ड जारी करने वाले बैंक या फाइनेंस कंपनी के नियम और शर्तें चेक करें। अपने बैंक से बात करें और क्रेडिट कार्ड के बकाया बिल के लिए उपलब्ध रीपेमेंट ऑप्शनों पर चर्चा करें।

Credit Card Debt

क्रेडिट कार्ड डेब्ट कैसे चुकाएं

मुख्य बातें
  • आप क्रेडिट कार्ड का बिल आसानी से चुका सकते हैं
  • कुछ खास टिप्स करने होंगे फॉलो
  • सबसे पहले कम कर दें क्रेडिट कार्ड का यूज
How To Pay Off Credit Card Debt Easily: भारत में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर्स की संख्या करोड़ों में है। मगर इन यूजर्स में से बहुत से लोग अपने क्रेडिट कार्ड बिल नहीं चुका पाते, जिससे इस सेगमेंट में नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स या एनपीए (NPA) में बढ़ोतरी होती है। आरबीआई (RBI) डेटा के अनुसार 2022 की अप्रैल-दिसंबर अवधि में एनपीए 765 करोड़ रुपये या 24.5 प्रतिशत बढ़कर 3,887 करोड़ रुपये के हो गए।
आरबीआई के ही लेटेस्ट डेटा के मुताबिक मार्च 2022 को 9 फीसदी के मुकाबले मार्च 2023 तक पब्लिक सेक्टर बैंकों का क्रेडिट कार्ड सेगमेंट में एनपीए रेशियो डबल होकर 18 फीसदी हो गया। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड लोन के जाल में फंस गए हैं, तो यहां हम आपको इससे निकलने के टिप्स बताएंगे।

बैंक से करें रीपेमेंट पर चर्चा

अपने कार्ड जारी करने वाले बैंक या फाइनेंस कंपनी के नियम और शर्तें चेक करें। अपने बैंक से बात करें और क्रेडिट कार्ड के बकाया बिल के लिए उपलब्ध रीपेमेंट ऑप्शनों पर चर्चा करें। जानकार कहते हैं कि बैंक को बकाया चुकाने का इरादा दिखाएं और यह क्लियर करें कि आपका अपने क्रेडिट कार्ड के बकाए को चुकाने में लेट करने का इरादा नहीं है।

पर्सनल लोन लेने से पहले इन बातों पर करें गौर

यदि आप क्रेडिट कार्ड का बकाया चुकाने के लिए पर्सनल लोन ले रहे हैं, तो ब्याज दर, प्रीपेमेंट की शर्तों और अन्य खर्चों पर ध्यान देना चाहिए और अगर आप पर्सनल लोन ले ही रहे हैं तो वहां से लें जहां आपको क्रेडिट कार्ड से कम ब्याज दर पर लोन मिल जाएगा।

क्रेडिट कार्ड का यूज कम कर दें

क्रेडिट कार्ड का यूज कम कर दें। अपनी सैलरी पर गुजारा करें। अपने इनेक्टिव क्रेडिट कार्ड को बंद कर दें। मगर बंद करने के लिए सही क्रेडिट कार्ड चुनें। इसलिए सबसे पहले छुटकारा पाने के लिए ऐसे क्रेडिट कार्ड को चुनें जिस पर भारी वार्षिक शुल्क हो और ब्याज दर अधिक हो।

क्रेडिट काउंसलर की मदद लें

आप लोन चुकाने के लिए क्रेडिट कार्ड काउंसलर की मदद ले सकते हैं। याद रहे क्रेडिट काउंसलर केवल उन्हीं लोगों की मदद करते हैं जिनके पास चुकाने की क्षमता तो है लेकिन वे ये नहीं जानते कि कैसे लोन चुकाया जाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited