कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, नवंबर 2022 के बाद पहली बार 94 डॉलर प्रति बैरल के पहुंचा पार

Brent Crude Price: आपूर्ति कम होने की उम्मीद बढ़ने से गुरुवार को तेल की कीमतों में उछाल आया और अमेरिकी क्रूड 90 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया।

Brent Crude Price

रूस ने भी हाल के महीनों में अपने निर्यात में स्वैच्छिक कटौती की है।

Brent Crude Price: आपूर्ति कम होने की उम्मीद बढ़ने से गुरुवार को तेल की कीमतों में उछाल आया और अमेरिकी क्रूड 90 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया। रूस के साथ सऊदी अरब की अगुवाई वाले ओपेक प्लस द्वारा दिसंबर के अंत तक वैश्विक बाजार में आपूर्ति में 10 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती जारी रखने का निर्णय लेने के बाद ब्रेंट क्रूड की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है।

ब्रेंट क्रूड इस साल पहली बार 94 डॉलर प्रति बैरल के पार

रूस ने भी हाल के महीनों में अपने निर्यात में स्वैच्छिक कटौती की है। इससे ब्रेंट क्रूड इस साल पहली बार 94 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचा। ब्रेंट क्रूड का नवंबर वायदा 94.15 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा जो 10 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। वहीं, डब्ल्यूटीआई क्रूड का अक्टूबर वायदा 90.77 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। जो 7 नवंबर, 2022 के बाद का उच्चतम स्तर है।

गैसोलीन की ऊंची कीमतें हो सकती हैं वजह

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का मतलब ऐसे समय में गैसोलीन की ऊंची कीमतें हो सकता है जब अर्थव्यवस्था महंगाई की समस्या को ठीक करने की कोशिश कर रही है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक द्वारा मापी गई महंगाई ने इस साल अगस्त में अपनी सबसे बड़ी मासिक वृद्धि दर्ज की, क्योंकि ऊर्जा की कीमतों में 5.6% की वृद्धि हुई, जिसमें गैसोलीन में 10.6% की वृद्धि शामिल थी।

डब्ल्यूटीआई क्रूड लगभग 3% ऊपर

इस सप्ताह डब्ल्यूटीआई क्रूड लगभग 3% ऊपर है, जो लगातार तीसरी साप्ताहिक बढ़त की ओर है। इस वर्ष कीमतें लगभग 13% बढ़ी हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में, ओपेक ने ज्यादा मांग के पूर्वानुमान जारी किए और उत्पादन में कटौती जारी रहने पर 2023 आपूर्ति घाटे की ओर भी इशारा किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited