Stock Market: BSE का मार्केट कैप पहली बार पहुंचा 400 लाख करोड़ के पार,सेंसेक्स-Nifty ने बनाया रिकॉर्ड

Share Market Today: बाजार में तेजी की बदौलत बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 4,01,16,018.89 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले साल जुलाई में 300 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पहुंच गया था।

bse nse share market

शेयर बाजार ने बनााया रिकॉर्ड

Share Market Today:बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण सोमवार सुबह 401.10 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।यह पहली बार है जब बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 400 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा है।बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स भी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।सेंसेक्स शुरुआती कारोबार 425.62 अंक उछलकर 74,673.84 अंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। इसके बाद दोपहर एक बजे सेंसेक्स नई ऊंचाई पर पहुंचकर 74,801 पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी 22,682 अंकों पर पहुंच गया।

पिछले साल जुलाई में 300 लाख करोड़ किया था पार

बाजार में तेजी की बदौलत बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 4,01,16,018.89 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले साल जुलाई में 300 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पहुंच गया था।सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर सबसे अधिक फायदे में रहे। विप्रो, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयरों को नुकसान हुआ।

विदेशी बाजार का क्या हाल

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की225 फायदे में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट तथा हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे।अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मुख्यत: सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए।वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89.93 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 1,659.27 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited